Wednesday, 14 November, 2018
राहुल गांधी आज से छत्तीसगढ़ के 2 दिवसीय दौरे पर     शरद से मुलाकात के बाद नीतीश पर भड़के कुशवाहा     दूसरे चरण का स्टार वार,पीएम मोदी बिलासपुर,तो शाह पाटन में करेंगे सभा     RSS पर बैन के कांग्रेस वचन से भड़की BJP,कहा- ये न मंदिर बनने देंगे,न शाखा चलने देंगे     पटना में प्रदर्शन कर रहे कुशवाहा समर्थकों पर लाठीचार्ज     थम गया चुनाव प्रचार अभियान,सोमवार को पहले चरण का मतदान     कांग्रेस बना रही वसुंधरा सरकार और भाजपा विधायकों का रिपोर्ट कार्ड     दिग्विजय ने दिया विवादित बयान,BJP महिला विधायक को गुंडागर्दी करने वाली बताया     अवैध पटाखा फैक्ट्री में भयानक विस्फोट,2 की मौत,1 घायल     पवैया बोले - मेरा एक छोटा सा कार्यकर्ता भी सिंधिया को हरा सकता है     बांग्लादेश में 560 मॉडल मस्जिदें बनवाएंगी शेख हसीना     नीतीश के बयान से कुशवाह नाराज,पूछा- आप ऊंचे और मैं नीचे स्तर का कैसे     कोई हिंदू नहीं करता अपने काम के लिए हिंसा- थरूर     छत्तीसगढ़ में बोले शाह,नक्सलवाद में क्रांति देखने वाली कांग्रेस को जनता दे जवाब     अब पूर्व विधायक का CM पर वारः दम है तो बुधनी की जनता को नजर अंदाज कर के दिखाएं     पंचायत अध्यक्ष ने CM के कार्यक्रम में बांटी थी साड़ियां,हुआ मामला दर्ज     अयोध्या में बनेगा भव्य राम मंदिर,नहीं लगेगी बाबर के नाम की एक भी ईंट: केशव प्रसाद मौर्य     सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे आरजेडी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज     दीपावली के बाद शुरू हो जाएगा राम मंदिर निर्माण का काम: योगी     नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना BJP का चरित्र: अखिलेश     बाबूलाल गौर की बहू बोलीं- टिकट नहीं मिला तो पार्टी से इस्तीफा देकर चुनाव लड़ूंगी     भाजपा विधायक ने लगाये प्रभात झा पर गंभीर आरोप     भाजपा ने ओवैसी के खिलाफ महिला उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारा     पत्रकार हमारे दुश्मन नहीं दोस्त हैं,पुलिस के साथ न आएं चुनावी ड्यूटी परः नक्सली     CM की पत्नी के खिलाफ लड़ने को तैयार BJP प्रत्याशी की घरवापसी     PM बनने की महत्वाकांक्षा नहीं,उप्र को बेहतर बनाने के लिए काम करना चाहूंगा: अखिलेश     इनेलो के दिवंगत विधायक हरिचंद के बेटे कृष्ण मिड्ढा भाजपा में शामिल     पुलिस की बड़ी कार्रवाई, MP-राजस्थान सीमा पर पकड़े 1 करोड़ रुपए     जजों की नियुक्ति को लेकर दिल्ली HC पर बरसे CJI     राहुल गांधी के सामने ही भिड़े सिंधिया और दिग्विजय सिंह     पांचों अारोपियों पर तय हुए अारोप,5 नवंबर को होगी अगली सुनवाई     केरल की साक्षरता परीक्षा में 96 वर्षीय महिला बनीं टॉपर     मोदी बोले,पटेल न होते तो शिवभक्तों को लेना पड़ता सोमनाथ तक का वीजा     हरित पटाखों के अलावा अन्य सभी पटाखों की बिक्री दिल्ली-NCR में प्रतिबंधित: SC     1 नवंबर से महंगा हो जाएगा PNB कर्ज,MCLR बढ़ी     SC ने कहा,10 दिनों के अंदर राफेल की कीमत और इसकी हर जानकारी का ब्योरा दे केंद्र     मोदी सरकार का बड़ा फैसला,तीन तलाक पर अध्यादेश को दी मंजूरी     नोटबंदी के दौरान नेताओं की अध्‍यक्षता वाले सहकारी बैंकों में बदले गए सबसे ज्यादा पुराने नोटः RTI     भोपाल : समर्थकों पर भड़के दिग्गी राजा,कहा- शुभचिंतक गलत कैंपन कैसे चला सकते     गृहप्रवेश के बाद बोलीं मायावती,महंगाई-बेरोजगारी पर लगाम लगाने में विफल रही मोदी सरकार    
अन्य राज्य - 31 October, 2018

केरल की साक्षरता परीक्षा में 96 वर्षीय महिला बनीं टॉपर

केरल में 100 प्रतिशत साक्षरता दर हासिल करने के उद्देश्य के तहत केएसएलएमए (केरल राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण) के साक्षरता कार्यक्रम अक्षरलक्षम के तहत ली गई परीक्षा में 96 वर्ष की एक महिला ने 100 में से 98 अंक हासिल कर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

नई दिल्ली,31/अक्टूबर/2018/ITNN>>> केरल में 100 प्रतिशत साक्षरता दर हासिल करने के उद्देश्य के तहत केएसएलएमए (केरल राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण) के साक्षरता कार्यक्रम अक्षरलक्षम के तहत ली गई परीक्षा में 96 वर्ष की एक महिला ने 100 में से 98 अंक हासिल कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। केएसएलएमए दुारा आयोजित की गई इस परीक्षा मेंलगभग 42,933 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इस परीक्षा में करीब 43,330 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।परीक्षा में पहला स्थान हासिल करने वाली 96 वर्षीय कार्तियानी अम्मा सबसे उम्रदराज अभ्यर्थी रहीं है।

कुल 99.84 प्रतिशत लोग सफल हुए। परीक्षा में पहला स्थान हासिल करने वाली कार्तियानी अम्माको 1 नवंबर को सचिवालय में होने वाले समारोह में प्रमाणपत्र दिया जाएगा। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन करेंगे और कार्तियानी अम्मा को‘ अक्षरलक्षम’ प्रमाणपत्र से सम्मानित करेंगे। पलक्कड़ जिले में सबसे अधिक 10866 अभ्यर्थी पास हुए, उसके बाद तिरुवनंतपुरम में 9412 और मलप्पुरम में 4065 अभ्यर्थी पास हुए। उत्तीर्ण होने वाले 42,933 अभ्यर्थियों में से 8,215 अनुसूचित जाति और 2,882 अभ्यर्थी अनुसूचित जनजाति से रहे।

परीक्षा में 100 अंकों के प्रश्नपत्र में कौशल सहित अध्ययन,लेखन एवं गणित शामिल था। अध्ययन में 30 में से कम से कम नौ अंक,लेखन में 40 में से कम से कम 12 और गणित में 30 में से कम से कम नौ अंक लाने वाला उत्तीर्ण होने की शर्त रही। कार्तियानी अम्मा ने लेखन में 38,अध्ययन में 30 और गणित में 30 अंक प्राप्त किये हैं। मिशन के निदेशक डॉ. पी. एस. श्रीकला ने कहा कि कार्तियानी अम्मा हजारों लोगों के लिए रोल मॉडल हैं,जिन लोगों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है,वे केएसएलएमए के चौथी कक्षा के बराबर माने जायेंगे।

क्या है सरकार की अक्षरलक्षम योजना
राज्य सरकार की केरल राज्य साक्षरता अभियान के द्वारा इसी साल 26 जनवरी से 'अक्षरलक्षम' कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस अभियान में सीनियर सिटिजन, आदिवासियों, मछुआरों, झुग्गी बस्तियों के लोगों जो निरक्षर हैं उनपर खास ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। राज्य सरकार सारे उपाय करके 100 फीसदी साक्षरता हासिल करने का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास है। पहले चरण की साक्षरता परियोजना के तहत 2086 अध्ययन केंद्र वार्डों में 47,241 निरक्षरों के लिए कक्षा शुरू की गयीं।

गुजरात / मोदी ने पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया, कहा- कुछ लोग इसे राजनीतिक चश्मे से देखते हैं

विज्ञापन