शहर विशेष
यूपी में आंधी-तूफान का तांडव,मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 73, अलर्ट जारी
लखनऊ,04/मई/2018 (ITNN) >>> उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बुधवार शाम आए आंधी तूफान एवं ओलावृष्टि में 73 लोगों की जान गई तथा 91 व्यक्ति घायल हो गए। प्रशासन द्वारा हताहतों को राहत सामग्री एवं सहायता वितरण की जा रही है। वहीं माैसम विभाग ने प्रदेशभर में अलर्ट जारी किया है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के करीब 22 जिले इस आंधी तूफान से प्रभावित हुए है लेकिन सर्वाधिक तबाही आगरा मंडल में हुई है जहां 43 लोगों की जान गई और 35 लोग घायल हुए है। इसके अलावा 134 पशुओं की मौत होने तथा फसलों सहित अन्य प्रकार का काफी नुकसान हुआ है जिसका आकंलन किया जा रहा है। 

जिसकी रिपोर्ट 4 मई शाम 6 बजे तक अवश्यक रूप से शासन तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबधित जिला प्रशासन को प्राकृतिक आपदा से प्रभावित परिवारों की मदद करने और मृतकों के आश्रितों को आर्थिक मदद देने के निर्देश दे दिए थे। इसके बाद जिला प्रशासन राहत एवं सहायता वितरण के कार्यो में जुट गया और शाम तक करीब सभी हताहतों को राहत एवं सहायता पहुंचा दी है। दूरदराज के क्षेत्र में कल सुबह तक राहत पहुंच जाएगी। प्रवक्ता के अनुसार जनहानि के मामले में राहत सहायता 95.89 प्रतिशत,घायल व्यक्तियों के लिए राहत सहायता 78.02 प्रतिशत तथा पशु हानि के सम्बन्ध में 96.27 प्रतिशत वितरित की जा चुकी है। 

उन्होंने बताया कि आगरा में जनहानि के सम्बन्ध में राहत सहायता 98 प्रतिशत तथा घायल व्यक्तियों एवं पशु हानि के सम्बन्ध में शत-प्रतिशत वितरित हो चुकी है। उन्होंने बताया कि 24 घंटों में राहत सहायता प्रदान किए जाने के क्रम में शाम 7 बजे तक 73 जनहानि में से 70, घायल 91 में से 71 तथा 134 पशु हानि में से 123 प्रभावित परिवारों को सहायता राशि वितरित की जा चुकी है। शेष प्रभावित परिवारों को देर रात्रि अथवा कल तक सहायता राशि का वितरण कर दिया जाएगा।