अर्थ व्यवस्था
शेयर बाजार में भारी गिरावट,सैंसेक्स 500 से ज्यादा और निफ्टी 180 अंक लुढ़का
नई दिल्ली,02/फरवरी/2018(ITNN)>>> 1 फरवरी को आम बजट पेश करने के अगले ही दिन मतलब 2 फरवरी को शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई है। दरअसल अब सरकार ने लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगा दिया है। आज इसका असर शेयर मार्केट में देखने को मिल रहा है। आज सेंसेक्स सुबह 11 बजे ही करीब 500 अंक नीचे चला गया। वहीं निफ्टी भी 110 अंक नीचे चला गया। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लागू होने के बाद शेयर से कमाई करने पर पहले से ज्यादा टैक्स देना पड़ेगा। 

एक साल के बाद अगर आप शेयर बेचते हैं तो उससे होने वाली कमाई पर यह टैक्स लगेगा। अभी शेयरों पर शॉर्ट टर्म टैक्स लगता है। यानी एक साल से पहले अगर आप शेयर बेचते हैं तो उस पर 15 फीसदी के हिसाब से टैक्स देना पड़ता है। एलटीसीजी टैक्स 2009 से ही लगाया जा रहा है,लेकिन पहले यूपीए सरकार और मौजूदा एनडीए सरकार इसे लागू करने से बचती रहीं। 

इन्हें आशंका थी कि ऐसा करने से निवेश को झटका लग सकता है। इससे पहले जब 1 फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा बजट भाषण दिया जा रहा था उस वक्त भी शेयर बाजार भी टूट गया था। सेंसेक्स में 450 अंकों की बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगाने की घोषणा के साथ ही सेंसेक्स अपने ऊपरी स्तर से काफी नीचे चला गया था।