खेल
गंभीर की राजनेताओं को सलाह- ऐसा होगा तभी सुरक्षित रहेंगी देश की महिलाएं
नई दिल्ली,27/जून/2018/ITNN>>> भारतीय क्रिकेटर गाैतम गंभीर थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन के वैश्विक विशेषज्ञों द्वारा किए गए उस सर्वे पर हैरानी जताई है जिसमें आंका गया कि भारत में महिलाएं सबसे ज्यादा असुरक्षित हैं। गंभीर ने रिपोर्ट देखने के बाद मंगलवार को एक ट्वीट किया, जिसके जरिए उन्होंने देश के बड़े राजनेताओं पर निशाना साधा आैर बताया कि कैसे महिलाओं को सुरक्षित रखा जा सकता है। गंभीर ने ट्वीट करते हुए लिखा है- जिस दिन राजनेताओं की बेटी, बहन, पत्नी और मां बिना किसी सिक्योरिटी के साथ घर से बाहर निकलना शुरू कर देगीं। 

उस दिन हमें इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। शर्मनाक... भारत महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे असुरक्षित देश है। यह पहला माैका नहीं जब गंभीर ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए हों। इससे पहले भी गौतम रेप के मुद्दे पर अपनी बात सामने रख चुके हैं। एक न्यूजपेपर में लिखे एक कॉलम में गंभीर ने लिखा था कि मुझे कई बार डर लगता है कि अगर कभी मेरी बेटियों ने मुझसे रेप शब्द का अर्थ पूछ लिया तो? गंभीर ने लिखा था कि, आजकल बच्चों के साथ रेप की घटनाएं तकरीबन हर दिन सुनने और देखने को मिलती हैंष ऐसे में मुझे डर लगता है कि मेरी दोनों बेटियां कहीं इस शब्द का अर्थ न पूछ बैठें। 

दो बेटियों का पिता होने पर मुझे खुशी और गर्व है,लेकिन कई बार मैं परेशान भी होता हूं। उन्होंने कहा, हालांकि स्कूल में गुड और बैड टच के बारे में उन्हें बताया जाता है, लेकिन जिस तरह ये अपराध रोजाना हो रहे हैं,उसे देखकर विचलित भी हूं। रिपोर्ट में भारत को महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से दुनिया का सबसे खतरनाक देश बताया गया है। यौन अपराध अौर जबरन उनसे काम करवाए जाने के चलते भारत की यह स्थिति आई है। 

महिला विषयों के 548 जानकारों की राय से यह रिपोर्ट तैयार की गई है। थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन के सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान, सीरिया भारत के बाद दूसरे व तीसरे नंबर पर हैं। इसके बाद सोमालिया व सऊदी अरब हैं। भारत ने महिलाओं के प्रति अपराधों से निपटने के लिए जरूरी प्रयास नहीं किए। 

मानव तस्करी के मामले में भी भारत सबसे आगे
इस रिपोर्ट के अनुसार भारत, लीबिया और म्यांमार मानव तस्करी के मामले में सबसे खतरनाक माने गए हैं। नाइजीरिया और रूस संयुक्त तौर पर चौथे नंबर पर हैं। मानव तस्करी के 10 पीड़ितों में से 7 महिलाएं होती हैं। 

महिलाओं के लिए दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देश-
1. भारत 
2. अफगानिस्तान 
3. सीरिया 
4. सोमालिया 
5. सऊदी अरब 
6. पाकिस्तान 
7. डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो 
8. यमन 
9. नाइजीरिया 
10. अमेरिका