Delhi government is haunting Nipah fear of virus
प्रदेश विशेष
दिल्ली सरकार को सता रहा है निपाह वायरस का डर
नई दिल्ली,01/जून/2018/ITNN>>> दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य निदेशालय ने वीरवार को सतर्कता बरतते हुए निपाह वायरस को लेकर एडवायजरी जारी की और लोगों को सावधानी बरतने की हिदायत दी। हालांकि राजधानी में अभी तक कोई भी व्यक्ति इस वायरस से प्रभावित नहीं हुआ है। इसलिए कहा गया है कि राजधानीवासियों को इससे पैनिक होने की जरूरत नहीं है। यह केरल के कोझिकोड़ एवं मलाप्पुरम तक ही सीमित है।

एडवायजरी में कहा गया है कि चमगादड़ के काटने से या इसके वायरस से प्रभावित आम या खजूर खाने से इसके फैलने का खतरा रहता है। अगर कोई निपाह वायरस से प्रभावित व्यक्ति है तो उससे दूरी बरतने की जरूरत है। लेकिन इसके लक्षण उभरने पर स्वयं दवा न लें,बल्कि चिकित्सक से परामर्श लेकर दवा लें। लोगों से यह भी कहा गया है कि जहां तक आम की बात है तो यदि वह पेड़ से गिरकर उसके नीचे कुछ समय तक पड़ा रहा हो,तो ऐसे आम को नहीं खाएं। 

सरकार ने वीरवार को जारी अपने परामर्श में कहा है कि यह बीमारी ज्यादा नहीं फैली है,यह केरल के कुछ जिलों तक ही सीमित है। एडवायजरी में कहा गया है कि आंकड़े बताते हैं कि आम लोगों को व्यक्तिगत और अपने परिवारों की सुरक्षा को लेकर आशंकित होने की जरूरत नहीं है। अब तक दिल्ली में निपाह वायरस का मानवीय संक्रमण सामने नहीं आया है। अलबत्ता, केरल में इस बीमारी से अब तक 16 लोगों की जान जा चुकी है।