प्रदेश विशेष
जमीन अधिग्रहण को लेकर किसानों ने हाई कोर्ट का रुख किया
अहमदाबाद,22/जून/2018/ITNN>>> अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार के शुरुआती नोटिफिकेशन के खिलाफ सूरत जिले के किसानों ने गुजरात हाई कोर्ट का रुख किया. सूरत के पलसाना तालुका के अंत्रोली गांव के किसानों ने अपनी याचिका में दावा किया है कि सरकार ने नियमों का पालन नहीं किया. किसानों ने न को रद्द करने की मांग की है.

याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि उनकी ज़मीन की कीमत की समीक्षा करने से पहले जमीन का अधिग्रहण नहीं कर सकती है क्योंकि यह भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 के हिसाब से ज़रूरी है. उन्होंने दावा किया कि सरकार 2011 की बाजार कीमत को मान रही है लेकिन याचिकाकर्ताओं की मांग है. कि मूल्य 2017 के हिसाब से हों जब परियोजना शुरू हुई थी. चार अलग-अलग याचिकाओं को स्वीकारने के बाद मुख्य न्यायाधीश आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति वीएम पंचोली की खंडपीठ ने सरकार के वकील को सरकार से निर्देश लेने के निर्देश दिए.

मामले की सुनवाई सोमवार को भी जारी रहेगी. आपको बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की नींव रखी थी. इस दौरान जापान के पीएम शिंजो आबे भारत दौरे पर आए थे जिन्हें पीएम मोदी अपने गृहराज्य गुजरात ले गए थे, जहां से इस योजना की नींव रखी गई थी.