प्रदेश विशेष
मां वैष्णो देवी के यात्रियों को इसी माह मिल सकता है भवन-भैरों घाटी रोपवे सेवा का लाभ
कटड़ा,08/मई/2018 (ITNN) >>> वैष्णो देवी यात्रा हेतु महत्वपूर्ण माने जाने वाली भवन-भैरों घाटी रोपवे सेवा की मई माह के अंत तक शुरूआत हो सकती है,जिसके लिए बोर्ड प्रशासन द्वारा प्रयास जोर-शोर से किए जा रहे हैं। बोर्ड के उच्चाधिकारी के अनुसार इसके निर्माण कार्य को लगभग मुकम्मल कर लिया गया है और इस माह के अंत तक ट्रायल सफल होने के बाद भवन-भैरों घाटी रोपवे सेवा को शुरू कर दिया जाएगा। 

इस सेवा के शुरू होने के बाद प्रति घंटा करीब 800 श्रद्धालु सफर कर भैरों घाटी पहुंचेंगे। इससे पहले भैरों घाटी में दुर्गम चढ़ाई होने के कारण बहुत कम संख्या में श्रद्धालु भैरों घाटी की ओर जाते हैं। अनुमान है कि भवन-भैरों घाटी रोपवे सेवा शुरू होने के बाद हर दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु वैष्णो देवी में नमन के बाद भैरों घाटी में भैरों बाबा के समक्ष माथा टेक सकेंगे,क्योंकि प्राचीन कहानियों में वैष्णो देवी में नमन के बाद भैरों बाबा के दर्शन करने का विशेष महत्व है।

कटड़ा-अर्द्धकुंवारी के बीच निर्माणाधीन ताराकोट मार्ग भी खुलेगा
सूत्रों की मानें तो बोर्ड प्रशासन द्वारा इस माह के अंत तक कटड़ा-अर्द्धकुंवारी के बीच निर्माणाधीन ताराकोट मार्ग को भी खोलने की तैयारियां चल रही हैं, जिसके लिए बोर्ड प्रशासन द्वारा उक्त मार्ग पर युद्ध स्तर पर निर्माण कार्य करवाए जा रहे हैं। हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा रही है। सूत्रों के अनुसार बोर्ड प्रशासन इन दोनों प्रोजैक्टों को मई माह में प्रधानमंत्री के जम्मू-कश्मीर के दौरे के दौरान शुरू करवाने का पूरा प्रयास कर रहा है।