प्रदेश विशेष
पानी में डूबा मुंबई और नागपुर,इन राज्यो में भारी बारिश का अलर्ट
मुंबई,08/जुलाई/2018/ITNN>>> मुंबई और नागपुर सहित महाराष्ट्र ​के कई हिस्सों में भारी बारिश से जीवन अस्त वयस्त हो गया है। शनिवार शाम महाराष्ट्र के नांदेड में बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गयी और एक अन्य बूरी तरह झुलस गयी। वहीं दूसरी ओर पालघर जिले के वसई में छिनछोटी झरने में पिकनिक मनाने गये कुछ लोग बारिश के कारण फस गए जिनमें से एक की मौत हो गई। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। 

विभाग के अनुसार दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा में अगले 24 घंटे में तेज से अति तेज बारिश होने के आसार हैं जबकि तटीय कर्नाटक, विदर्भ, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।  इसके साथ ही दक्षिण गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और केरल के अलग-अलग स्थानों पर भी बहुत तेज से अति वृष्टि के आसार हैं। 

दक्षिण पश्चिम मॉनसून विदर्भ में अति सक्रिय रहा जबकि कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में पिछले 24 घंटे के दौरान मानसून सक्रिय रहा। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर,राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ, रायलसीमा और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मानसून कमजोर रहा। पिछले 24 घंटे में विदर्भ, कोंकण, गोवा, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और केरल के अधिकतर हिस्सों में तथा ओडिशा, पूर्व और पश्चिम मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कई हिस्सों में बारिश हुयी।

मौसम विभाग के अनुसार नागपुर में रिकार्ड 265 मिलीमीटर बारिश हुई जिससे कुछ क्षेत्रों में जलभराव हो गया था। वहीं बारिश के कारण बिजली आपूर्ति नहीं होने से महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही भी बाधित हुई। विधानसभा और विधान परिषद की कार्यवाही शुरू होते ही दोनों सदनों की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया था।