प्रदेश विशेष
बिप्लब देब का नया ज्ञान, बोले- बुद्ध ने की भारत-बर्मा समेत दुनिया की पैदल यात्रा
अगरतला,02/मई/2018 (ITNN) >>> त्रिपुरा मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब अपनी बयानबाजी से बाज नहीं आ रहे हैं। अब उन्होंने गौतम बुद्ध को लेकर कहा कि बुद्ध ने भारत, बर्मा, जापान, तिब्बत और अन्य देशों की पैदल यात्रा की थी। बिप्लब ने कहा कि बुद्ध ने भारत की महान परंपरा और संस्कृति का प्रचार किया, वे इस परंपरा का सम्मान करते थे। 

उन्होंने कहा कि भारत भूमि ही ऐसी है,जहां एक राजा बौद्ध भिक्षु बन जाता है और पूरी दुनिया को शांति का संदेश देता है। हालांकि बिप्लब के इस बयान पर इतिहासकारों ने असहमति जताई है। इतिहासकारों के मुताबिक त्रिपुरा सीएम जितना बता रहे हैं आशंका है बुद्ध ने इतनी यात्रा की है या नहीं। इतिहासकारों ने कहा कि बिप्लब ने जिन देशों का जिक्र किया है, वहां गौतम बुद्ध अपने जीवनकाल में कभी गए ही नहीं। 

हालांकि बुद्ध के अनुयायियों ने इन देशों में बौद्ध धर्म का प्रचार-प्रसार किया था। हालांकि  त्रिपुरा के एडिशनल सेक्रेटरी मिलिंद रामटेके ने बिप्लब के बयान का बचाव किया और कहा कि मीडिया ने उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया है। उल्लेखनीय है कि बिप्लब के विवादस्पद बयानों के लेकर वे पिछले कई दिनों से सुर्खियों में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें इसके लिए दिल्ली में तलब किया है।