Kerala reached the monsoon 3 days before the scheduled time
प्रदेश विशेष
तय समय से 3 दिन पहले केरल पहुंचा मानसून
नई दिल्ली,29/मई/2018/ITNN>>> पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी तथा लू से लोग काफी परेशान है और बारिश के इंतजार में हैं। इसी बीच केरल में सोमवार को अच्छी बारिश हुई। लेकिन इस बारिश को लेकर भारतीय मौसम विभाग और प्राइवेट एजेंसी स्काइमेट वेदर दोनों की आपस में ठन गई है। दरअसल यह मानसून की दस्तक है या नहीं,इसको लेकर मतभेद है। 

जहां स्काइमेट वेदर ने घोषणा की है कि राज्य में मानसून पहुंच गया है और इसके साथ ही भारत में बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई है वहीं भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मानसून अगले 24 घंटे में यानी मंगलवार को केरल में दस्तक देगा। हालांकि आज मौसम विभाग ने घोषणा कर दी है कि तय समय से तीन दिन पहले केरल दक्षिण-पश्चिम में मानसून पहुंच गया।

बता दें कि विभाग की तरफ से पहले कहा गया था कि केरल में मानसून शुक्रवार या शनिवार तक पहुंच सकता है। वहीं सोमवार को मौसम विभाग और स्काईमेट में मतभेद हो गए थे। मौसम पूर्वानुमान जारी करने वाली स्काईमेट ने कहा कि मानसून ने चार दिन पहले ही सोमवार को केरल में दस्तक दे दी है लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में मानसून केरल पहुंचेगा। सोमवार सुबह केरल के कई इलाकों में जबरदस्त बारिश हुई है। वैसे केरल में आमतौर पर मानसून 1 या 2 जून को आता है।