The worship of the President in Brahma Sarovar
प्रदेश विशेष
राष्ट्रपति ने ब्रह्म सरोवर में की पूजा-अर्चना
जयपुर,14/मई/2018 (ITNN) >>> राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजस्थान की यात्रा पर हैं. अपनी यात्रा के दूसरे और अंतिम दिन सोमवार को उन्होंने पुष्कर में पवित्र ब्रह्म सरोवर में विशेष पूजा-अर्चना की और फिर उसके बाद वे अजमेर गए,जहां उन्होंने हज़रत ख्वाज़ा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के दर्शन किए और चादर चढ़ाई. राष्ट्रपति दो दिन की राजस्थान यात्रा पर कल जयपुर पहुंचे थे. राष्ट्रपति सड़क मार्ग से करीब 11.10 बजे तीर्थ नगरी पुष्कर पहुंचे. वैदिक मंत्रोच्चार के बीच राष्ट्रपति ने पुष्कर सरोवर में पूजन किया. इस दौरान राष्ट्रपति घाट की सीढ़ी पर बैठे,मंत्रोचार किया और सरोवर में दुग्धाभिषेक भी किया. 

राष्ट्रपति कोविंद ने प्रजापिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन भी किए. इस दौरान राष्ट्रपति को दुनिया में एकमात्र ब्रह्मा मंदिर होने की जानकारी भी दी गई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की दो दिनी यह यात्रा इसलिए भी खास रही क्योंकि 32 साल बाद ये मौका आया जब देश के प्रथम नागरिक की पुष्कर यात्रा हुई हो. इससे पहले 1986 में तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह पुष्कर आए थे.पुष्कर तीर्थ से राष्ट्रपति का वायुसेना के हेलीकॉप्टर द्वारा अजमेर स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के लिए रवाना हुआ. दरगाह पहुंचने पर जियारत के दौरान कदम-कदम पर राष्ट्रपति का स्वागत किया गया. 

दरगाह दीवान,अंजुमन और दरगाह कमेटी ने राष्टपति का स्वागत किया. दरगाह के निजाम गेट पर परंपरानुसार कफ्स बारीदार ने सबसे पहले राष्ट्रपति कोविंद के जूते उतारकर उन्हें पैताम पहनाए. निजाम गेट से राष्ट्रपति शाहजहांनी गेट,बुलंद दरवाजा, संदली मस्जिद, बेगमी दालान होते हुए आस्ताना शरीफ पहुंचे. रामनाथ कोविंद ने आस्ताना शरीफ पर 42 गज लंबी मखमली चादर पेश की. राष्ट्रपति ने दरगाह में अंजुमन पदाधिकारियों,अधिकारियों,दरगाह कमेटी और दरगाह दीवान से सूफी संत की दरगाह के बारे में जानकारी भी ली. 

ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर देश के पूर्व राष्ट्रपति केआर नारायणन, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम,प्रतिभा पाटील,प्रणब मुखर्जी भी सजदा कर चुके हैं. अपनी यात्रा के पहले दिन जयपुर में राष्ट्रपति से न्यायाधीशों,गणमान्य व्यक्तियों और विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की. इस अवसर पर मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रदीप नंद्राजोग ने राष्ट्रपति से सभी न्यायधीशों का परिचय कराया. इस दौरान राज्यपाल कल्याण सिंह मौजूद थे. इसके अलावा जयपुर के बिड़ला ऑटिटोरियम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का नागरिक अभिनंदन किया गया. समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और विधानसभाध्यक्ष कैलाश मेघवाल के अलावा राजस्थान सरकार के करीब सभी मंत्री मौजूद थे.