Rain and floods, Deaths of 650 people in the country, 175 deaths in UP alone since July 1
प्रदेश विशेष
बारिश-बाढ़ का कहर, देश में अबतक 650 लोगों की मौत, अकेले यूपी में 1 जुलाई से अबतक 175 मौतें
नई दिल्ली,4/अगस्त/2018/ITNN>>> पूरे देश में बारिश और बाढ़ ने कहर बरपा रखा है. देशभर में बाढ़ और बारिश से अब तक करीब 650 लोगों की मौत हो चुकी हैं. अकेले उत्तर प्रदेश में एक जुलाई से अबतक 175 लोगों की मौत हुई हैं. यूपी में राजधानी लखनऊ समेत ज्यादातर जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. बारिश की वजह से तापमान में कमी आई है, लेकिन जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. यूपी के अलावा उत्तराखंड के देहरादून में अगले 72 घंटे तेज बारिश की चेतावनी दी गई है.

यूपी में बारिश ने तोड़ा पिछले 5 सालों का रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश में बारिश ने पिछले पांच सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की कमी आने का अनुमान है. पूर्वाचल में भी भारी बारिश होने की संभावना है. यूपी मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने का अनुमान है.

बारिश की वजह से रेल और सड़क यातायात पर भी इसका असर पड़ा है. इस बीच पिछले कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से पूर्वांचल के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. कई जगहों पर पानी रिहायाशी इलाकों में घुस गया है.

बिहार में बारिश के आसार

बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में हो रही बारिश के बाद शुक्रवार को मौसम सुहावना बना हुआ है. बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. पटना और आसापास के क्षेत्रों में शुक्रवार को भी हल्के बादल छाए हुए हैं.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले 24 से 48 घंटे के दौरान बिहार के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

एमपी में अगले 24 घंटो में कई इलाकों में होगी बारिश

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बनने वाले सिस्टम की दिशा बिहार और उत्तर प्रदेश की ओर होने के कारण राज्य में बारिश कमजोर पड़ गई है. यही कारण है कि राज्य में बादल छाते हैं मगर बरसते नहीं.

अगस्त-सितंबर में सामान्य रहेगा मॉनसून- मौसम विभाग

मॉनसून के आखिरी दो महीने में सामान्य बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने अनुमान में कहा कि अगस्त और सितंबर महीने में देशभर में 95 फीसदी बारिश होने की संभावना है. हालांकि इसमें आठ फीसदी कम या ज्यादा होने की संभावना बनी रहती है. आईएमडी के हालिया अनुमान के मुताबिक, अगस्त में 96 फीसदी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि जून में जारी अनुमान के मुकाबले अगस्त में ज्यादा बारिश हो सकती है. हालांकि इसमें नौ फीसदी कम या ज्यादा होने की संभावना है.

बाढ़ और बारिश का ताजा अपडेट क्या है

पूर्वी भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है. इलाहाबाद, गोरखपुर, पटना, गया, रांची में भारी बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड के देहरादून में अगले 72 घंटे तेज बारिश की चेतावनी दी गई है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में बारिश के आसार नहीं हैं.