Wednesday, 14 November, 2018
राहुल गांधी आज से छत्तीसगढ़ के 2 दिवसीय दौरे पर     शरद से मुलाकात के बाद नीतीश पर भड़के कुशवाहा     दूसरे चरण का स्टार वार,पीएम मोदी बिलासपुर,तो शाह पाटन में करेंगे सभा     RSS पर बैन के कांग्रेस वचन से भड़की BJP,कहा- ये न मंदिर बनने देंगे,न शाखा चलने देंगे     पटना में प्रदर्शन कर रहे कुशवाहा समर्थकों पर लाठीचार्ज     थम गया चुनाव प्रचार अभियान,सोमवार को पहले चरण का मतदान     कांग्रेस बना रही वसुंधरा सरकार और भाजपा विधायकों का रिपोर्ट कार्ड     दिग्विजय ने दिया विवादित बयान,BJP महिला विधायक को गुंडागर्दी करने वाली बताया     अवैध पटाखा फैक्ट्री में भयानक विस्फोट,2 की मौत,1 घायल     पवैया बोले - मेरा एक छोटा सा कार्यकर्ता भी सिंधिया को हरा सकता है     बांग्लादेश में 560 मॉडल मस्जिदें बनवाएंगी शेख हसीना     नीतीश के बयान से कुशवाह नाराज,पूछा- आप ऊंचे और मैं नीचे स्तर का कैसे     कोई हिंदू नहीं करता अपने काम के लिए हिंसा- थरूर     छत्तीसगढ़ में बोले शाह,नक्सलवाद में क्रांति देखने वाली कांग्रेस को जनता दे जवाब     अब पूर्व विधायक का CM पर वारः दम है तो बुधनी की जनता को नजर अंदाज कर के दिखाएं     पंचायत अध्यक्ष ने CM के कार्यक्रम में बांटी थी साड़ियां,हुआ मामला दर्ज     अयोध्या में बनेगा भव्य राम मंदिर,नहीं लगेगी बाबर के नाम की एक भी ईंट: केशव प्रसाद मौर्य     सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे आरजेडी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज     दीपावली के बाद शुरू हो जाएगा राम मंदिर निर्माण का काम: योगी     नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना BJP का चरित्र: अखिलेश     बाबूलाल गौर की बहू बोलीं- टिकट नहीं मिला तो पार्टी से इस्तीफा देकर चुनाव लड़ूंगी     भाजपा विधायक ने लगाये प्रभात झा पर गंभीर आरोप     भाजपा ने ओवैसी के खिलाफ महिला उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारा     पत्रकार हमारे दुश्मन नहीं दोस्त हैं,पुलिस के साथ न आएं चुनावी ड्यूटी परः नक्सली     CM की पत्नी के खिलाफ लड़ने को तैयार BJP प्रत्याशी की घरवापसी     PM बनने की महत्वाकांक्षा नहीं,उप्र को बेहतर बनाने के लिए काम करना चाहूंगा: अखिलेश     इनेलो के दिवंगत विधायक हरिचंद के बेटे कृष्ण मिड्ढा भाजपा में शामिल     पुलिस की बड़ी कार्रवाई, MP-राजस्थान सीमा पर पकड़े 1 करोड़ रुपए     जजों की नियुक्ति को लेकर दिल्ली HC पर बरसे CJI     राहुल गांधी के सामने ही भिड़े सिंधिया और दिग्विजय सिंह     पांचों अारोपियों पर तय हुए अारोप,5 नवंबर को होगी अगली सुनवाई     केरल की साक्षरता परीक्षा में 96 वर्षीय महिला बनीं टॉपर     मोदी बोले,पटेल न होते तो शिवभक्तों को लेना पड़ता सोमनाथ तक का वीजा     हरित पटाखों के अलावा अन्य सभी पटाखों की बिक्री दिल्ली-NCR में प्रतिबंधित: SC     1 नवंबर से महंगा हो जाएगा PNB कर्ज,MCLR बढ़ी     SC ने कहा,10 दिनों के अंदर राफेल की कीमत और इसकी हर जानकारी का ब्योरा दे केंद्र     मोदी सरकार का बड़ा फैसला,तीन तलाक पर अध्यादेश को दी मंजूरी     नोटबंदी के दौरान नेताओं की अध्‍यक्षता वाले सहकारी बैंकों में बदले गए सबसे ज्यादा पुराने नोटः RTI     भोपाल : समर्थकों पर भड़के दिग्गी राजा,कहा- शुभचिंतक गलत कैंपन कैसे चला सकते     गृहप्रवेश के बाद बोलीं मायावती,महंगाई-बेरोजगारी पर लगाम लगाने में विफल रही मोदी सरकार    
खोज - 08 April, 2017

सबसे आधुनिक एयरबस 350-900, पहली बार भारत आया

दुनिया का सबसे आधुनिक विमान एयरबस 350-900 XWB आज पहली बार मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लैंड हुई।

नई दिल्ली,08/अप्रैल/2017(ITNN)>>>>>>> दुनिया का सबसे आधुनिक विमान एयरबस 350-900 XWB आज पहली बार मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लैंड हुई। यह विमान अफ्रीका की प्रमुख विमानन कंपनी इथियोपियन एयरलाइंस का है, एयरबस 350-900 XWB विमान (दुनिया का सबसे आधुनिक) ने आज पहली बार मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लैंड हुई। इथियोपियन एयरलाइंस अपनी नई पीढ़ी के एयरबस 350-900 मुंबई आने वाली पहली अफ्रीकी एयरलाइन बन गई।
 
इस महीने की शुरुआत से यह शानदार विमान मुंबई से अदीस अबाबा मार्ग पर यात्रियों को अपनी सेवा देगा। जो कि अफ्रीकी के 50 से अधिक एयरपोर्ट से सीधे जुड़ेगा। इस शानदार विमान को देखने के लिए लोगों में बहुत ज्यादा उत्सुकता है। आइए जानते हैं इसकी खूबियां...
 
यह विमान इस श्रेणी के विमानों की तुलना में 25 फीसदी कम ईंधन की खपत करता है। उड़ान के दौरान ये विमान दूसरे विमानों की तुलना में 50 फीसदी कम आवाज करता है। वहीँ ये विमान 25 फीसदी कम कार्बन डाई ऑक्सइड का उत्सर्जन करता है।
 
विमान बनाने वाली कम्पनी का दावा है कि इसमें एक बार सफर करके देखिए, आप के लिए यह शानदार अनुभव होगा। इस विमान में बिजनेस, प्रीमियम और इकोनॉमी क्लास है। विमान में एलईडी लाइटिंग है। हर सीट पर टीवी स्क्रीन लगी है। विशेष तौर पर डिजाइन किये गए सीट हैं। इन डिजाइन की गई सीटों की मदद से लंबी यात्रा में भी आरामदायक सफर का आनंद लिया जा सकता है। विमान में डिमांड मूवी, वाई फाई भी उपलब्ध है। इस विमान में 293 यात्री एक बार में यात्रा कर सकते हैं। इसमें 224 इकोनॉमी 21 प्रीमियम इकॉनमी और 48 बिज़नेस क्लास की सीट हैं। इस विमान में 400 तक सीट बढ़ाई जा सकती हैं। 280 टन वजनी, आधुनिक और पर्यावरण के अनुकूल, 325 यात्रियों को एक बार में लेकर करीब 15,000 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।
 
यह विमान भारत और अफ्रीका के उभरती अर्थव्यवस्थाओं के बीच बढ़ते व्यापार और व्यावसायिक संबंधों को और अधिक मजबूती देगा। इथियोपियन एयरलाइंस की 2012 में, छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट पर आने वाली पहली बोइंग 787 ड्रीम लाइनर एयरलाइन थी। मुंबई से 44 अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं का संचालन होता हैं। एक वर्ष में 11 मिलियन से अधिक अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के सफर करने के कारण भारत का यह सबसे व्यस्त हवाईअड्डों में से एक है। अफ्रीकी देशों की यात्रा के लिए मुंबई एक प्रमुख रूट है।
 
भारत से अफ्रीकी देश जाने वाले 70% लोग यहीं से सफर करते हैं। वर्ष 2016 में 0.8 मिलियन यात्रियों ने मुंबई-अफ्रीका के बीच यात्रा की, जो कि सालाना 8% की दर से बढ़ रही है। मुंबई अपनी भौगोलिक स्थिति की वजह से दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका के यात्रियों के लिए एक हब जैसा बन गया है।

गुजरात / मोदी ने पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया, कहा- कुछ लोग इसे राजनीतिक चश्मे से देखते हैं

विज्ञापन