प्रमुख समाचार
जल्द दौड़ने वाली है भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन,होंगे शानदार फीचर्स
नई दिल्ली,07/जुलाई/2018/ITNN>>> भारत में बनने वाली पहली सेमी हाई-स्पीड ट्रेन अगले कुछ महीनों में पटड़ी पर दौड़ने लगेगी। इस ट्रेन को चेन्नई स्थित इंट्रीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार किया गया है। ट्रेन 18 नामक सेमी हाई-स्पीड ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।

मेक इन इंडिया के तहत तैयार की गई ट्रेन
मेक इन इंडिया के तहत इस ट्रेन को कोच फैक्ट्री ने 16 महीने में तैयार किया है। इस ट्रेन में इंजन नहीं होगा,हर कोच अपने आप में पॉवर वेगन का काम करेगा। स्वदेशी तकनीक पर तैयार यह ट्रेन हाई स्पीड इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट ट्रेनसेट होगी। यह इलेक्ट्रिक लाइन पर मेट्रो की तरह खुद ही आगे बढ़ सकेगी। इस ट्रेन को शताब्दी एक्सप्रेस समेत मौजूदा इंटरसिटी एक्सप्रेस की जगह चलाया जाएगा। आईसीएफ की ओर से ऐसी 6 ट्रेनें तैयार की जाएंगी, इनमें से दो ट्रेनों में स्लीपर कोच भी होंगे।

दिव्यांगों के लिए खास व्यवस्था
यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इन ट्रेनों में कई शानदार फीचर भी जोड़े जाएंगे। इस ट्रेन में दरवाजे मेट्रो ट्रेन की तरह ऑटोमेटिक होंगे। यानि की स्टेशन के आने पर बंद होंगे और खुलेंगे। ट्रेन के चलते ही फुट स्टेप ऑटोमेटिक वापस हो जाएगा और ट्रेन के प्लेटफार्म पर रुकते ही फुट स्टेप खुल जाएगा। इसमें विमानों जैसे वैक्यूम आधारित बायो टायलेट होगा। ट्रेन में दिव्यांगों के लिए पहले से जगह आरक्षित होगी। जैसा मेट्रो में आखिरी कोच में व्हीलचेयर लगाने के लिए अलग से जगह होती है। ट्रेन में वाई-फाई और इन्फोटेनमेंट का पूरा इंतजाम होगा।

ट्रेन में अन्य फीचर्स
* बॉयो-वैक्यूम सिस्टम वाले मॉड्यूलर टायलेट। 
* यात्रियों को झटके न महसूस हों,इसके लिए आधुनिक कपलर्स लगाए जाएंगे। 
* सभी कोच एसी-चेयर कार टाइप होंगे। 
* विंडो पर शानदार ग्लास लगाया जाएगा ताकि बाहर का नजारा बेहतर दिखे और अच्छा फील हो सके। 
* एग्जिक्युटिव क्लास के कोच में रोटेटिंग सीटें होंगी। 
* रोलर ब्लाइंड्स होंगे और दूर तक LED लाइट्स होंगी।