प्रमुख समाचार
कर्नाटक चुनाव के चलते नहीं बढ़ेंगे पैट्रोल-डीजल के दाम
नई दिल्ली,05/मई/2018 (ITNN) >>> पैट्रोल की कीमतें 24 अप्रैल से स्थिर हैं ऐसा माना जा रहा है कि आम जनता को यह राहत 12 मई तक रह सकती। कर्नाटक चुनावों के कारण सरकार ने पैट्रोल-डीजल की कीमतों में होने वाले उतार-चढ़ाव पर फिलहाल रोक लगा दी है,जिस कारण तेल कंपनियों को भारी नुक्सान सहना पड़ रहा है। 

उद्योग से जुड़े सूत्रों के अनुसार इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आई.ओ.सी.),भारत पैट्रोलियम (बी.पी.सी.एल.) और हिंदुस्तान पैट्रोलियम (एच.पी.सी.एल.) का पैट्रोल और डीजल की बिक्री पर मार्जिन 1 अप्रैल को 3.5 रुपए प्रति लीटर से घटकर 1 मई को 1.9 रुपए प्रति लीटर रह गया है यानि यानी मार्जिन में करीब 45 फीसदी की गिरावट आई है। 

कर्नाटक में 12 मई को चुनाव
दूसरी ओर इंडियन क्रूड ऑयल बॉस्केट की कीमत अप्रैल के 63.76 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर मई में 68.88 डॉलर प्रति बैरल हो गई, वहीं घरेलू बास्केट की कीमत आज 71.4 डॉलर प्रति बैरल रही। कीमतों में बढ़ोतरी को स्थिर रखने से कंपनियों को आगे और नुकसान होगा, ऐसा इसलिए क्योंकि कर्नाटक में 12 मई को चुनाव होने हैं। 

11 दिनों से पैट्रोल-डीजल के दाम में स्थिर
दिलचस्प बात यह है कि कीमतों में बढ़ोतरी को उस समय रोका गया जब कच्चे तेल में तेजी देखने को मिली है। तेल मार्किट कंपनियां रोजाना इसी आधार पर कीमतें बढ़ाती या घटाती है पर 24 अप्रैल से कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। जब सरकार ने बढ़ रही कीमतों पर रोक लगाई तब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 74 डॉलर प्रति बैरल पर थी। पिछले 11 दिनों से पैट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव नहीं हुआ है और दिल्ली में पैट्रोल की कीमत 74.63 रुपए प्रति लीटर है और डीजल 65.93 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

तेल कंपनियां करेंगी भरपाई 
हालांकि माना जा रहा है कि चुनाव के बाद इस की भरपाई के लिए तेल कंपनियों को मंजूरी दी जा सकती है। गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में कहा था कि तेल मार्किटिंग कंपनियां कीमतें बढ़ाने-घटाने के लिए स्वतंत्र हैं। सरकार ने उन खबरों से भी इंकार किया था, जिनमें कहा जा रहा था कि तेल कंपनियों को चुनाव के चलते कीमतों में बढ़ोतरी करने को रोका है। 

विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद बढ़े थे तेल के दाम
गुजरात और हिमाचल के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पैट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़े। 14 दिसम्बर, 2017 को नतीजों के बाद 48 दिनों के अंदर दिल्ली में पैट्रोल के दाम 3.85 रुपए प्रति लीटर बढ़ गए थे। 31 जनवरी, 2018 को दिल्ली में पैट्रोल की कीमत 72.92 रुपए प्रति लीटर रही जब कि 14 दिसम्बर को 69.07 रुपए प्रति लीटर था जबकि डीजल के दाम 5 रुपए 67 पैसे बढ़े हैं।