प्रमुख समाचार
दुनिया के सबसे बुजुर्ग प्रधानमंत्री बने महातिर,एेतिहासिक जीत चर्चा में
कुआलालम्पुर,10/मई/2018 (ITNN) >>> मलेशिया चुनाव में 92 साल के बुजुर्ग  पूर्व मलेशियाइ प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने मलेशिया के आम चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल  कर पूरे 6 दशक बाद सत्ता में वापसी की है। अब वे देश के 7वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। चुनाव आयोग ने बताया कि महातिर की पाकातान हारापन पार्टी ने चुनाव में 115 सीटों पर जीत हासिल की है,जो सरकार बनाने के लिए आवश्यक 112 सीटों की तय सीमा से अधिक है। 

92 साल के महातिर ने बारिसन नैशनल (बीएन) गठबंधन को चुनावों में करारी शिकस्त दी है। बता दें कि ये पार्टी पिछले 60 सालों से सत्ता में बनी हुई थी। अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद पत्रकारों से बात करते हुए महातिर ने कहा,हमें किसी तरह का बदला नहीं चाहिए,हम तो कानून का शासन लाना चाहते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई की शपथ ग्रहण समारोह आने वाले गुरुवार को आयोजित किया जाएगा। शपथ ग्रहण के साथ ही मताहिर दुनिया के सबसे बुजुर्ग निर्वाचित प्रधानमंत्री बन जाएंगे। 

शपथ ग्रहण समारोह के चलते गुरुवार और शुक्रवार को देश मे सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है। बारिसन नैशनल और इसकी प्रमुख पार्टी, संयुक्त मलेशिया राष्ट्रीय संगठन (यूएमएनओ) 1957 में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद से सत्ता में थी। लेकिन बीते कुछ वर्षों में उसकी लोकप्रियता में भारी कमी देखने को मिली और उसी का परिणाम है कि इस बार आम चुनावों में पार्टी महज 79 सीटों पर सिमट गई।