Princess Naura is the new face of fashion in Saudi Arabia
प्रमुख समाचार
सऊदी अरब में फैशन का नया चेहरा है राजकुमारी नौरा
रियाद,29/अप्रैल/2018 (ITNN) >>> सऊदी अरब महिलाओं के लिए काफी सख्त नियमों के लिए जाने जाना वाला देश है लेकिन अब पाबंदियों में ढील देने के साथ कई बदलाव हो रहे हैं। पहले उन्हें ड्राइविंग करने और फुटबॉल मैच देखने की इजाजत मिली। फिर इसके बाद उन्हें बिना अपने पति या पुरुष रिश्तेदार से अनुमति के अपनी मर्जी से कारोबार शुरू करने की इजाजत दी गई। यही नहीं अब तो महिलाओं को सेना में शामिल होने की इजाजत भी मिल गई है। अब तो फैशन भी इन महिलाओं से दूर नहीं रहा। 

हाल ही में इस कट्टर इस्लामिक देश में महिलाओं का फैशन शो भी हुआ है और इस शो के पीछे थीं यहां की राजकुमारी नौरा बिंत फैसल अल सौद। वह देश जहां महिलाएं मुंह ढककर रहती है,वहीं नौरा एक बदलाव ला रही है। नौरा की देखरेख में 11 अप्रैल को अरब फैशन वीक का पहला सऊदी अरेबियन एडिशन शुरू हुआ जिस पर पूरी दुनिया की नजरें थीं। हालांकि इस फैशन वीक में महिलाओं के अलावा किसी को आने की इजाजत नहीं थी,कैमरों को भी नहीं। 

इस आयोजन की तस्वीरें फैशन काउंसिल के फोटोग्राफरों ने ली थीं और सऊदी अरब के जनरल एंटरटेनमेंट अथॉरिटी से मंजूरी मिलने के बाद जारी कीं। फैशन को इस देश में लेकर आने वाली राजकुमारी नौरा रविवार को 30 साल की हो जाएंगी। सऊदी अरब में महिलाओं के बीच फैशन को बढ़ावा देने के लिए उन्हें को फैशन काउंसिल का अध्यक्ष भी बनाया गया है। बता दें कि वह सऊदी अरब के संस्थापक की परपोती हैं। राजकुमारी नौरा ने जापान की रिक्कयो यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल बिजनेस में मास्टर्स किया है और यहीं रहते हुए उनका फैशन की तरफ रुझान बढ़ा। नौरा सऊदी अरब में टेक्सटाइल मैनुफैक्चरिंग को आगे बढ़ाने की सोच रखती है।

भले ही नौरा फैशन की दुनिया में कदम रख चुकी है लेकिन उन्हें अपनी संस्कृति और धर्म पर गर्व है। नौरा सऊदी अरब के फैशन को आगे ले जाना चाहती हैं लेकिन संस्कृति से अलग होकर नहीं। वह अपनी संस्कृति से प्यार करती है। नौरा के मुताबिक अबाया हमारी पहचान है। अबाया पहनना कई लोगों को रुढ़िवादी लग सकता है लेकिन ये हमारी संस्कृति का हिस्सा ही है। राजकुमारी नौरा ने शो के पहले एक बयान में कहा था कि रियाद का यह पहला वर्ल्ड फैशन इवेंट से अधिक होगा,इसके माध्यम से फैशन क्षेत्र पर्यटन,हॉस्पिटैलिटी,ट्रेवल और बिजेनस जैसे अन्य आर्थिक क्षेत्रों का नेतृत्व करेगा।

हालांकि मदीना में हुए फैशन शो से ट्विटर पर काफी यूजर्स भड़क गए,उन्होंने फैशन शो के आयोजकों की निंदा की और कहा कि इस तरह की घटना मदीना शहर के लिए उचित नहीं हैं। बता दें कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पिछले महीनों में महिलाओं के लिए काफी कुछ सुधार किए हैं। कई मोर्चों पर अब महिलाओं को आजादी मिल रही है। एक समय पर जहां महिलाओं को लगभग हर जगह प्रतिबंध था,आज कई मामलों में पुरूषों की तरह अधिकार दिए जा रहे हैं। लेकिन इन सबके बावजूद अभी भी महिलाओं को काफी कुछ आगे जाने की जरूरत बाकी है। ऐसे में नौरा जैसी शख्सियत जरूर एक उदाहरण पेश करेंगी।