प्रमुख समाचार
सैमसंग के चेयरमैन पर लगा 48 करोड़ की कर चोरी का आरोप
सियोल,08/फरवरी/2018(ITNN)>>> दुनिया की शीर्ष कंपनियों में शुमार सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन ली-कुन ही पर अब कर चोरी का आरोप लगा है। दक्षिण कोरिया की पुलिस ने 75 लाख डॉलर (करीब 48.20 करोड़ रुपये) की कर चोरी मामले में उन्हें संदिग्ध के तौर पर नामजद किया है। ली-कुन के बेटे और सैमसंग के उत्तराधिकारी ली जे योंग को पिछले साल रिश्वत और भ्रष्टाचार के एक मामले में पांच साल की सजा सुनाई गई थी।

हालांकि सजा खत्म किए जाने के बाद वह इसी हफ्ते जेल से रिहा हो गए। वह करीब एक साल से जेल में रहे। वहीं उनके 76 वर्षीय पिता साल 2014 से हार्ट अटैक आने के बाद से सियोल के अस्पताल में हैं। तब से उनकी तबीयत में मामूली सुधार ही हुआ है। वह अब भी ठीक से बोल नहीं पाते हैं। दक्षिण कोरिया की नेशनल पुलिस एजेंसी ने बयान में कहा कि अस्वस्थ होने की वजह से ली-कुन ही से पूछताछ नहीं हो सकती है। 

ली और सैमसंग के एक कार्यकारी अधिकारी ने दूसरे 72 अधिकारियों के नाम पर 260 बैंक खातों में धनराशि जमा की थी। इसके जरिए 48 करोड़ रुपये की कर चोरी किए जाने का संदेह है। इन खातों में करीब 2362 करोड़ रुपये रखे गए थे। इसका जांच के दौरान पता चला था। इस मामले को अभियोजकों को सौंपने की योजना है।

पहले भी ठहराए गए थे दोषी
ली-कुन ही 1996 में रिश्वतखोरी के दूसरे मामले में दोषी ठहराए गए थे। सियोल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने उन्हें कर चोरी के अन्य मामले में दोषी पाया था। हालांकि बाद में उनकी सजा निलंबित कर दी गई थी और उन्हें सजा भुगतनी नहीं पड़ी थी।