Signed on Modi, trade and agricultural agreements met with President of Rwanda
प्रमुख समाचार
रवांडा के राष्ट्रपति से मिले मोदी,व्यापार एवं कृषि समझौतों पर किए हस्ताक्षर
किगाली,24/जुलाई/2018/ITNN>>> दक्षिण अफ्रीकी देशों के 5 दिवसीय दौरे दौरान 2 दिवसीय यात्रा पर रवांडा पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे के साथ विस्तृत बातचीत की और व्यापार एवं कृषि के क्षेत्र में सहयोग मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने रवांडा के लिए 20 करोड़ डॉलर के कर्ज की पेशकश भी की।राष्ट्रपति कागमे के साथ बातचीत के बाद मोदी ने घोषणा की कि भारत जल्द रवांडा में अपना दूतावास खोलेगा।

रवांडा में मीडिया को दिए संयुक्त बयान में मोदी ने कहा दोनों देश मिलकर रवांडा में एक उच्चायोग खोलने जा रहे हैं,जिससे दोनों देशों की संबंधित सरकारों के बीच न सिर्फ संवाद स्थापित होगा बल्कि वाणिज्य संबंधी,पासपोर्ट,वीजा के लिए सुविधाएं भी सुनिश्चित होंगी। उन्होंने कहा कि भारत और रवांडा के संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। मोदी ने कहा कि यह गौरव की बात की है कि भारत रवांडा की आर्थिक विकास की यात्रा में उसके साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि भारत रवांडा के विकास में सहयोग जारी रखेगा। दोनों देशों ने चमड़ा एवं इससे संबद्ध क्षेत्रों और कृषि अनुसंधान के क्षेत्र में समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

भारत ने कई औद्योगिक पार्क के विकास एवं रवांडा में किगाली विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के लिए 10 करोड़ डॉलर और कृषि के लिए 10 करोड़ डॉलर का कर्ज देने की पेशकश की। आपसी बातचीत के बाद दोनों नेताओं ने कारोबार एवं निवेश,क्षमता निर्माण,विकासात्मक सहयोग और दोनों देशों के बीच संबंध में भागीदारी मजबूत करने के लिए प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत में भी हिस्सा लिया। मोदी की यह यात्रा चीन के प्रधानमंत्री शी चिनफिंग की रवांडा यात्रा के कुछ ही दिन बाद हो रही है। राष्ट्रपति पॉल कागमे ने खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का रवांडा में स्वागत किया।