प्रमुख समाचार
ट्रंप के लिए आज फैसले की घड़ी
वॉशिंगटन,08/मई/2018 (ITNN) >>> अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक महत्वपूर्ण फैसले को लेकर सोमवार को ट्वीट किया। ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा कि 8 May को ईरान परमाणु डील को लेकर व्हाइट हाउस में अपना फैसला सुनाएंगे। इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि वह 12 मई को यह तय करेंगे कि साल 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते को आगे बरकरार रखेंगे या नहीं लेकिन अब उनके लिए इससे पहले ही फैसले की घड़ी आ गई। इस समझौते के तहत ईरान पर लगे कई प्रतिबंध हटा लिए गए थे। 

ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा,मैं मंगलवार दोपहर 2 बजे ईरान डील पर अपना फैसला सुनाऊंगा। इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति ने पूर्व विदेश मंत्री जॉन कैरी की ईरान डील को बचाने वाली कूटनीति को लेकर आलोचना की थी।  ट्रंप कई बार समझौते से बाहर निकलने की धमकियां दे चुके हैं। इस बीच ईरान के राष्ट्रपति ने अमरीका को चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि वह तेहरान और 6 वैश्विक शक्तियों के बीच हुए परमाणु समझौते से बाहर न निकले। राष्ट्रपति हसन रूहानी ने नए समझौते पर चर्चा से इंकार के अपने पुराने रुख को दोहराया। 

राष्ट्रपति हसन रूहानी ने नए समझौते पर चर्चा से इंकार के अपने पुराने रुख को दोहराया। दरअसल ओबामा प्रशासन के समय अमरीका, ब्रिटेन, रूस, चीन, फ्रांस और जर्मनी के साथ मिलकर ईरान ने यह समझौता किया था। समझौते के मुताबिक ईरान को अपने संवर्धित यूरेनियम के भंडार को कम करना था और अपने परमाणु संयंत्रों को निगरानी के लिए खोलना था,बदले में उसपर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में आंशिक रियायत दी गई थी। डॉनल्ड ट्रंप का आरोप है कि ईरान ने दुनिया से छिपकर अपने परमाणु कार्यक्रम को जारी रखा।