Trump and Kim sign on Singapore agreement
प्रमुख समाचार
ट्रंप और किम ने सिंगापुर समझौते पर किए साइन
सिंगापुर,12/जून/2018/ITNN>>> ऐतिहासिक तल्खियों को मिटाकर आज अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की खुशगवार माहौल में मुलाकात हुई और ये मुलाकात सिंगापुर के होटल कैपेला में 50 मिनट तक चली. इस मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच बहुत अच्छी बातचीत हुई. कभी दोनों नेताओं के तल्ख बयान एक-दूसरे के बीच जंग की शंका पैदा करते थे,लेकिन आज जब पहली बार मिले तो पहले हाथ मिलाया उसके बाद दोनों बातचीत के लिए होटल के एक कमरे में पहुंचे. ट्रंप ने किम जोंग उन के बीच करीब 50 मिनट तक बातचीत हुई. 

बातचीत शुरू करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हम दोनों देशों के संबंध अच्छे होंगे. वहीं किम जोंग उन ने कहा कि आपसे मिलना इतना आसान नहीं था. मुझे खुशी है कि हम सारी दिक्कतों को हटा कर मिल रहे हैं. वन टू वन मुलाकात के बाद अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई. इससे पहले डोनल्ड ट्रंप और किम जोंग उन अलग-अलग होटलों से सेंतोसा आइसलैंड स्थित कैपेला होटल पहुंचे. ट्रंप और किम जोंग उन के बीच परमाणु परीक्षण को लेकर लंबे समय से तल्खी रही है. ऐसे में सिंगापुर की धरती पर हुई मुलाकात पर सबकी नजर टिकी थी. 

यह पहली बार है कि अमेरिका के राष्ट्रपति उत्तर कोरिया के नेता से मुलाकात कर रहे हैं. अमेरिका ने सिंगापुर सम्मेलन से पहले कहा कि उत्तर कोरिया के साथ चर्चा उम्मीद से ज्यादा तेजी से बढ़ रही है. वहीं उत्तर कोरिया ने कहा कि संबंधों का नया दौर शुरू हो चुका है. ट्रंप मंगलवार शाम को सिंगापुर से रवाना हो जाएंगे. दोनों नेता रविवार को मुलाकात के लिए सिंगापुर पहुंचे थे. डोनल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच मुलाकात पर आने वाले खर्च का वहन सिंगापुर की सरकार कर रही है. सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लुंग ने कहा कि इस बैठक पर करीब 20 मिलियन सिंगापुर डॉलर (100 करोड़ रुपये से ज्यादा) का खर्च आएगा.