Trump has not taken any decision on coming to India on Republic Day next year
प्रमुख समाचार
अगले साल गणतंत्र दिवस पर भारत आने को लेकर ट्रंप ने अभी नहीं लिया फैसला
वाशिंगटन,02/अगस्त/2018/ITNN>>> अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भारत की यात्रा करने के लिए न्यौता मिला है,लेकिन इस पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बुधवार को कहा,मैं जानती हूं कि न्यौता मिला है लेकिन मैं नहीं मानती कि इसपर अंतिम फैसला कर लिया गया है। 

पत्रकारों ने उनसे उन रिपोर्टों के बारे में पूछा था जिसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले साल के गणतंत्र दिवस समारोह में ट्रंप को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा कि 2+2 वार्ता में राष्ट्रपति की अगले साल की यात्रा पर चर्चा की जाएगी।

दुनिया के दिग्गज नेता शामिल हुए गणतंत्र दिवस समारोह में
मोदी जब से सत्ता में आए हैं,वे हर साल गणतंत्र दिवस समारोह में दुनिया के दिग्गज नेताओं को आमंत्रित करते रहे हैं। साल 2015 की गणतंत्र दिवस परेड में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोदी सरकार के निमंत्रण को स्‍वीकार किया था और वे पहले मुख्य अतिथि बने थे। ओबामा के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रैंकोईस होलैंड,अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भी गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हो चुके हैं। हाल ही में इसी साल भारत के 69वें गणतंत्र दिवस में आसियान के 10 देशों के नेताओं और शासनाध्यक्षों ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया था। बता दें कि गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए दुनिया के दिग्गज नेताओं को निमंत्रण भेजने की यह पंरपरा काफी समय से चली आ रही है।