UN action to ban banned organizations on UN
प्रमुख समाचार
UN द्वारा बैन संगठनों पर पाक करेगा कड़ी कार्रवाई
इस्लामाबाद,12/फ़रवरी/2018/ITNN>>> यूनाइटिड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) द्वारा बैन आतंकी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान ने कड़ी कार्रवाई का फैसला किया है। पाक के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने एक ऐसे अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए हैं जिसका उद्देश्य यूनाइटिड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) द्वारा बैन व्यक्तियों और लश्कर-ए-तैयबा,अल-कायदा तथा तालिबान जैसे संगठनों पर लगाम लगाना है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार अध्यादेश आतंकवाद निरोधक अधिनियम (ATA) की एक धारा में संशोधन करता है और अधिकारियों को यूएनएससी द्वारा प्रतिबंधित व्यक्तियों और आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने,उनके कार्यालयों तथा बैंक खातों को सील किए जाने का अधिकार प्रदान करता है। सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक प्राधिकरण (NSTA ) ने इस नए कदम की पुष्टि करते हुए कहा कि गृह मंत्री,वित्त मंत्री और विदेश मंत्री के साथ-साथ एनएसीटीए इस मामले पर एक साथ मिलकर काम कर रही है।

राष्ट्रपति भवन में एक अधिकारी ने इस घटनाक्रम की पुष्टि तो की  लेकिन उन्होंने इस संबंध में विस्तार से जानकारी शेयर करने से इंकार किया। अधिकारी ने कहा,संबंधित मंत्रालय इसे अधिसूचित करेगा और इस पर प्रतिक्रिया देगा। UNSC  की प्रतिबंधित सूची में अल-कायदा,तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, लश्कर-ए-झांगवी,जमात-उद-दावा,फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (FIF ),लश्कर-ए-तैयबा और अन्य शामिल हैं।

पिछले वर्ष दिसम्बर में सरकार ने हाफिज सईद से संबंधित 2 संगठनों जमात-उद-दावा और एफआईएफ पर नियंत्रण करने की योजना बनाई थी और ऐसा माना गया था कि इस संबंध में एक कार्य योजना सौंपी गई है। वर्ष 2005 में यूएनएससी प्रस्ताव 1267 के तहत लश्कर-ए-तैयबा को एक प्रतिबंधित संगठन घोषित किया था।