प्रमुख समाचार
US फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव
नई दिल्ली,03/मई/2018 (ITNN) >>> अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दो दिन की बैठक के बाद ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। माना जा रहा है कि जून में होने वाली बैठक में यूएस फेड ब्याज दरें बढ़ा सकता है। इसके पहले मार्च में फेड ने इस साल पहली बार ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। अभी अमेरिका में ब्याज दरें 1.75 फीसदी हैं। मार्च के पहले यह 1.50 फीसदी पर थीं।

महंगाई 2 फीसदी के पास
फेड के मुताबिक महंगाई बढ़कर 2 फीसदी के पास पहुंच गई है। महंगाई के 2 फीसदी के पास पहुंचने से आगे दरें बढ़ेंगी। फेड के अनुसार महंगाई का दवाब धीरे-धीरे बढ़ा है लेकिन यह सेंट्रल बैंक द्वारा तय 2 फीसदी के लक्ष्य के दायरे में ही है। हालांकि अभी इकोनॉमी का आउटलुक बेहतर हुआ है। जॉब के मोर्चे पर भी चिंताएं कम हुईं हैं। इकोनॉमिक ग्रोथ बेहतर है,जो आने वाले महीनों में और मजबूत होगी।

2015 के बाद दरों में 6 बार की गई बढ़ोतरी
2015 के बाद से अमेरिकी सेंट्रल बैंक की तरफ से ब्याज दरों में 6 बार बढ़ोतरी की गई है। गौरतलब है कि मंदी के बाद से अमेरिकी सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों को निम्नतम स्तर पर बनाए रखा था लेकिन अब इसमें लगातार की जा रही बढ़ोतरी को उस स्थिति से निकलने के तौर पर देखा जा रहा है।