प्रमुख समाचार
उत्तर कोरिया से बातचीत चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप
वॉशिंगटन,27/मई/2018/ITNN>>> अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार (27 मई) को कहा कि वह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में शिखर वार्ता को लेकर आशान्वित हैं और स्थितियां अनुकूल हो रही हैं. व्हाइट हाउस में ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा,हम 12 जून को सिंगापुर में होने वाली शिखर वार्ता को लेकर आशान्वित हैं. इसमें बदलाव नहीं आया है. यह बहुत अच्छी तरह से चल रहा है,ऐसे में हम देखेंगे कि क्या होता है. उनकी यह टिप्पणी शनिवार (26 मई) को विसैन्यीकृत क्षेत्र में किम और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन के बीच अचानक मुलाकात के बाद सामने आयी है. 

इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने अमेरिका के साथ शिखर वार्ता पर चर्चा की थी. संवाददाताओं के सवालों के जवाब में अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा,मैं सिर्फ इतना उल्लेख करना चाहूंगा कि उत्तर कोरिया के साथ शिखर वार्ता को लेकर हम बहुत अच्छी तरह से काम कर रहे हैं. ऐसा लगता है कि यह बहुत अच्छी तरह से चल रहा है. उन्होंने कहा,आप जानते हैं कि बैठकें चल रही हैं,जैसा कि हमने एक निश्चित स्थान के बारे में बातचीत की थी,लेकिन मैं उसका नाम नहीं बताऊंगा. यह स्थान यहां से बहुत ज्यादा दूर नहीं है,और मुझे लगता है कि वहां बहुत कुछ अच्छा होगा. 

मुझे लगता है कि लोग देखना चाहते हैं कि क्या हम लोग बैठक कर सकते हैं और इसमें कुछ परिणाम निकल सकता है. ट्रंप ने कहा,अगर हम ऐसा करते हैं और कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने में सफल होते हैं तो यह उत्तर कोरिया के लिए एक बड़ी बात होगी. मून और किम के बीच हुयी बातचीत के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा,बातचीत बहुत अच्छी रही है. ट्रंप ने शुक्रवार (25 मई) को सिंगापुर में किम के साथ 12 जून को होने वाली बैठक को रद्द कर कर दिया था. 

अपने इस निर्णय के लिए उन्होंने उत्तर कोरिया के जर्बदस्त गुस्से और खुली शत्रुता का हवाला दिया था. हालांकि उन्होंने 24 घंटे के भीतर इस पर अपना फैसला बदला और कहा कि उत्तरी कोरियाई अधिकारियों के साथ सार्थक बातचीत के बाद शिखर वार्ता अब भी हो सकती है. अप्रैल में ट्रंप ने एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में किम के साथ मुलाकात का आमंत्रण स्वीकार कर दुनिया को चौंका दिया था.