Monsoon loomed in Mumbai; heavy rains may occur in eastern areas
प्रमुख समाचार
मुंबई में कमजोर पड़ा मानसून,पूर्वी इलाकों में हो सकती है भारी बारिश
नई दिल्ली,13/जून/2018/ITNN>>> पिछले कुछ दिनों से दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता के कारण महाराष्ट्र में मुंबई सहित अन्य पश्चिम तटीय इलाकों में काफी बारिश हो रही थी. लेकिन इन इलाकों में अब मानसून कमजोर पड़ गया है. हालांकि देश के पूर्वी इलाकों में मानसून की सक्रियता बरकरार रहने के कारण पूर्वी राज्यों में बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार उड़ीसा के अधिकांश इलाकों, बंगाल की खाड़ी के तटीय इलाकों और पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और सिक्किम के अधिकांश स्थानों पर मानसून की सक्रियता को देखते हुये भारी बारिश की आशंका जतायी गयी है.

35 से 55 किमी प्रति घंटे के रफ्तार से आ सकती है आंधी
इन जगहों पर 204 मिमी. तक की बारिश हो सकती है. विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए जारी पूर्वानुमान में बिहार, झारखंड और उड़ीसा के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. साथ ही गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में 35 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवायें चलने के कारण इन इलाकों में समुद्र की अशांत स्थिति का अनुमान व्यक्त किया गया है. इसके चलते विभाग ने इन इलाकों में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है.

मौसम विभाग के मुताबिक तटीय कर्नाटक, केरल असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश से बहुत भारी बारिश हो सकती है. वहीं अरूणांचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण कोंकण और गोवा में भारी बारिश होने की संभावना है. बिहार, झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर झोंकेदार हवा और कड़कती बिजली के साथ आंधी-तूफान आ सकता है. वहीं गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु के तटीय इलाकों में 35 से 55 किमी प्रति घंटे के रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.