प्रमुख समाचार
अब घर बैठे बनाएं पासपोर्ट,सुषमा स्वराज ने लॉन्च किया पासपोर्ट सेवा एप
नई दिल्ली,26/जून/2018/ITNN>>> लखनऊ में हिंदू-मुस्लिम कपल को पासपोर्ट जारी किये जाने पर जारी विवादों के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बड़ी खुशखबरी दी है. सुषमा ने कहा कि अब घर बैठे पासपोर्ट पा सकते हैं. इसके लिए बस पासपोर्ट सेवा एप डाउनलोड करना होगा. सुषमा स्वराज ने कहा,अब पासपोर्ट सेवा एप के माध्यम से देश का कोई भी नागरिक कहीं से भी आवेदन कर सकता है. एप पर दिए पते पर ही पुलिस वेरिफिकेशन होगा. 

जांच के बाद पासपोर्ट,एप पर दिये गए पते पर भेज दिया जाएगा. विदेश मंत्री ने आज पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में यह जानकारी दी. पासपोर्ट सेवा एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकेत हैं. इस एप के जरिये आप पासपोर्ट से जुड़े कई अन्य काम भी निपटा सकते हैं. सुषमा ने कहा कि पासपोर्ट बनाने के लिए मैरेज सर्टिफिकेट और तलाकशुदा महिलाओं को अपने पूर्व पति का नाम देने की जरूरत नहीं है.

आपको बता दें कि हाल ही में अनस सिद्दीकी से शादी रचाने वाली हिंदू महिला तन्वी सेठ को पासपोर्ट दिये जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया था. सेठ ने लखनऊ स्थित रतन स्क्वायर पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारी विकास मिश्रा पर बदसलूकी का आरोप लगाया था. उन्होंने दावा किया था कि विकास मिश्रा ने मुस्लिम से शादी करने को लेकर व्यक्तिगत कमेंट किए,जब तन्वी सेठ ने इसका विरोध किया तो विकास मिश्रा ने उनके साथ बदसलूकी की. 

विवाद बढ़ने पर विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट जारी कर दिया. पासपोर्ट जारी किये जाने के बाद कई संगठन विकास मिश्रा के समर्थन में आ गए और तन्वी सेठ पर सवाल खड़े किये. इस मामले में योगी सरकार ने जांच के आदेश दिये हैं. जांच में पाया गया है कि तन्वी सेठ ने पासपोर्ट बनाने के लिए गलत जानकारी दी. सोशल मीडिया पर कई लोगों बेशर्मी भरे लहजे में सुषमा स्वराज पर गुस्सा निकाला. एक यूजर्स ने यहां तक कह दिया कि सुषमा का किडनी इस्लामिक किडनी है.