Heavy rains from north India to West Bengal increase the water level of Yamuna
प्रमुख समाचार
उत्तर भारत से लेकर पश्चिम बंगाल तक भारी बारिश,यमुना का जल स्तर बढ़ा
नई दिल्ली,27/जुलाई/2018/ITNN>>> उत्तर भारत से लेकर प.बंगाल तक में भारी बारिश का सिलसिला आज भी जारी है। नई दिल्ली: उत्तर भारत से लेकर प. बंगाल तक में भारी बारिश का सिलसिला आज भी जारी है। दिल्ली,पंजाब सहित कई राज्यों में सुबह से बारिश हो रही है। पानी भरने के कारण हरियाणा के हथिनी कुंड बराज से यमुना में 1,15,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है जिससे दिल्ली में यमुना का स्टार 203.83 मीटर पहुंच गया,जो खतरे के निशान 204 मीटर से केवल 17 सेमी कम है। 

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को भी बारिश के कारण कई स्थानों पर जल जमाव हो गया और यातायात बुरी तरह प्रभावित हो गया। इसी मध्य यू.पी. में 3 बच्चों की मौत का समाचार है। वहीं दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जल जमाव के चलते कई चौराहों पर गड़बड़ी रही और यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। शहर में रात भर और आज सुबह तक भारी बारिश हुई है।

भारी बारिश के करण ग्रेटर नोएडा के मुबारकपुर में 3 मंजिला एक इमारत गिरने की खबर रही। इमारत के मलबे से 3 लोगों को निकाला गया। फिलहाल इस घटना में किसी के हताहत होने का समाचार नहीं है। मौसमविद् ने दिन के दौरान और अधिक बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। हिमाचल प्रदेश के अधिकांश इलाकों में गत 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश के चलते पारे में गिरावट आई तथा लाहौल और स्पीति जिले में केलांग प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा।

पहली बारिश में ही डूबा यू.पी.में बना देश का सबसे लम्बा एलिवेटेड रोड  
दिल्ली-एन.सी.आर.में बारिश ने सामान्य जीवन प्रभावित किया वहीं बारिश का पानी सड़कों पर भरा गया, जिससे यू.पी. गेट से राजनगर एक्सटैंशन तक बने देश के सबसे लम्बे 6 लेन वाले एलिवेटेड रोड को भी अपनी चपेट में ले लिया। इस रोड पर पानी निकासी की व्यवस्था न होने से कई फीट तक पानी भर गया और इसका नजारा स्वीमिंग पूल की तरह बन गया।

दक्षिण-पश्चिमी मानसून उत्तर प्रदेश में पूरी तरह सक्रिय
वहीं,देश के पूर्वी प्रदेश पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और आसपास कल सुबह से लगातार हो रही बारिश के चलते जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लगातार बारिश और जलभराव के चलते कई स्थानों में आज सुबह यातायात प्रभावित हुआ। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी मानसून उत्तर प्रदेश में पूरी तरह सक्रिय हो गया है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर स्थानों पर बारिश हुई।