Neerav Modi in UK, wants political asylum
प्रमुख समाचार
ब्रिटेन में है नीरव मोदी,चाहता है राजनीतिक शरण
नई दिल्ली,11/जून/2018/ITNN>>> पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को करोड़ों का चूना लगाकर फरार हीरा व्यवसायी नीरव मोदी ने ब्रिटेन से राजनीतिक शरण मांगा है. हालांकि ब्रिटेन के अधिकारी ने इसपर आधिकारिक टिप्पणी करने से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि हम व्यक्तिगत मामलों पर जानकारी नहीं दे सकते हैं. फाइनेंशियल टाइम्‍स (एफटी) ने भारतीय औ‍र ब्रिटेन के अधिकारियों के हवाले से कहा है कि नीरव लंदन में है और उसने 'राजनीतिक उत्‍पीड़न' की बात करते हुए शरण मांगी है. 

ध्यान रहे की नीरव मोदी के अलावा शराब कारोबारी विजय माल्या भी लंदन में रह रहा है. भारतीय एजेंसियां माल्या को भारत वापस लाने के लिए लगातार प्रयास रही है. इस मामले में ब्रिटेन की अदालत में सुनवाई चल रही है. नीरव मोदी,उसका मामा मेहुल चोकसी और परिवार पीएनबी की शिकायत के बाद जनवरी के पहले हफ्ते में भारत छोड़कर फरार हो गया था. सीबीआई,ईडी समेत कई एजेंसी नीरव और मेहुल चोकसी के गीताजंलि समूह द्वारा पीएनबी से 13,400 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी मामले की जांच कर रही है. 

यह धोखाधड़ी 2011-17 में अवैध रूप से लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) व फारेन लेटर्स ऑफ क्रेडिट (एफएलसी) जारी कर की गई. पिछले दिनों ईडी के सूत्रों ने बताया था कि नीरव मोदी फिलहाल सिंगापुर के पासपोर्ट पर लंदन में हैं जबकि उनका भाई निशाल मोदी बेल्जियम के पासपोर्ट पर एंटवर्प में हैं. नीरव की बहन पूर्वी मेहता बेल्जियम पासपोर्ट पर फिलहाल हांगकांग में हो सकती हैं. ईडी अब तक देश भर में 251 से ज्यादा की संपत्तियों की तलाशी व हीरा, सोना, कीमती पत्थर और मोती जब्त कर चुकी है.