Now, the government is keen on not paying the returns
प्रमुख समाचार
अब रिटर्न न भरने वाली कंपनियों पर सरकार कसेगी शिकंजा
नई दिल्‍ली,03/फरवरी/2018(ITNN)>>> सरकार की नजर अब इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल न करने वाली कंपनियों पर है। जो कंपनियां अब इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं करेंगी उनके खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाही करेगी। फाइनेंस बिल 2018-19 में कंपनियों के इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइलिंग नियम में संशोधन का प्रस्‍ताव किया गया है। यह नियम 1 अप्रैल 2018 से लागू होगा।

99 फीसदी कंपनियां नहीं भरती रिटर्न 
बता दें कि सरकार ने देश में बड़े पैमाने पर मौजूद शेल कंपनियों को ध्‍यान में रखते हुए इस नियम का प्रस्‍ताव किया है। विषेशज्ञों के अनुसार देश में बड़े पैमाने पर शेल कंपनियां हैं। इनमें से 99 फीसदी कंपनियां रिटर्न फाइल नहीं करती हैं। मौजूदा नियम के तहत अगर कोई कंपनी की इनकम टैक्‍सेबल नहीं है और वह रिटर्न फाइल नहीं करती है तो उस पर मुकदमा नहीं चलाया जाता है लेकिन फाइनेंस बिल प्रभावी होने के बाद कंपनियों को इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना होगा। चाहे उनकी इनकम पर टैक्‍स बनता हो या न बनता हो। अगर वे ऐसा नहीं करती हैं तो उनके ख्रिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

शेल कंपनियों के खिलाफ सख्त कदम
काधे धन पर अंकुश लगाने के लिए सरकार लगातार शेल कंपनियों के खिलाफ सख्त कदम उठा रही है। हाल में सरकार ने नियमों का पालन नहीं किए जाने के कारण 1.20 लाख कंपनियों का रजिस्ट्रेशन कैंसल करने का फैसला लिया गया था। सरकार 2.26 लाख कंपनियों का रजिस्ट्रेशन पहले ही कैंसल कर चुकी है और ऐसी कंपनियों से जुड़े लगभग 3.09 लाख निदेशकों को अघोषित करार दिया जा चुका है।