प्रमुख समाचार
पेट्रोलियम मंत्रालय ने मानी गलती,60 पैसे नहीं 1 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल
नई दिल्ली,30/मई/2018/ITNN>>> लगातार 16 दिन तक दाम में बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज 1 पैसा प्रति लीटर की कटौती की गई। सरकारी तेल कंपनियों ने पहले घोषित की गई 60 पैसे तक की कटौती को तकनीकी गलती बताते हुए इसे घटाकर एक पैसा प्रति लीटर कर दिया है। तेल कंपनियों ने आज सुबह पेट्रोल की कीमत में 60 पैसा प्रति लीटर और डीजल में 56 पैसा प्रति लीटर कटौती करने की घोषणा की थी। इससे दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमश : 77.83 रुपए और 68.75 रुपए प्रति लीटर हो गई थी। 

लेकिन इस घोषणा के कुछ घंटों के भीतर ही कंपनियों ने त्रुटि सुधार करते हुए कहा कि दोनों की कीमत में मात्र एक पैसा प्रति लीटर ही कटौती की गई है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियल ऑयल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,(कीमत में) कटौती एक पैसा की गई है लेकिन लिपकीय त्रुटि की वजह से 25 मई की कीमतों को आज की कीमत के तौर पर जारी कर दिया गया था। अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.42 रुपए प्रति लीटर और डीजल की 69.30 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

ईंधन की कीमतों में यह कटौती सीधे 16 दिन बाद हुई है,क्योंकि 14 मई से इसकी कीमतें लगातार बढ़ रही थीं। उससे पहले कर्नाटक चुनाव के चलते 19 दिन तक ईंधन की कीमतें स्थिर रहीं थी जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही थीं। पिछले 16 दिनों में पेट्रोल की कीमत में 3.8 रुपए और डीजल में 3.38 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। ईंधन की कीमत राज्यों के स्थानीय करों के हिसाब से बदलती हैं। सभी मेट्रो शहरों और अधिकतर राज्यों की राजधानी के मुकाबले दिल्ली में कीमतें सबसे कम हैं।