प्रमुख समाचार
भारत-इंडोनेशिया के बीच रक्षा,शिक्षा और रेल समेत हुए 15 समझौते
जकार्ता,30/मई/2018/ITNN>>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो से जकार्ता स्थित मर्डेका पैलेस में आज मुलाकात की और अनौपचारिक बातचीत की। इसके बाद दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई जिसमें करीब 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। भारत और इंडोनेशिया के बीच शिक्षा, प्रौद्योगिकी, समुद्र में सुरक्षा, कारोबार, रेलवे, स्वास्थ्य और निवेश आदि आपसी समझौते हुए। इंडोनेशिया की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी बीती रात यहां पहुंचे। 

मर्डेका पैलेस में प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया गया। मर्डेका पैलेस इंडोनेशिया में राष्ट्रपति के निवास स्थानों में से एक है। राष्ट्रपति विदोदो ने पैलेस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। इसके बाद उनके बीच अनौपचारिक बातचीत हुई। राष्ट्रपति जोको विदोदो से वार्ता से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का इस्ताना मर्डेका पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ और उनके सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मोदी और विदोदो समुद्र,कारोबार और निवेश सहित कई व्यापक क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा करेंगे।

दोनों नेता इंडोनेशिया चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड द इंडस्ट्री और भारतीय उद्योग संघ की ओर से आयोजित सीईओ बिजनेस फोरम समेत कुछ कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने यहां के कलीबाता नेशनल हीरोज सिमेट्री में शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित किए। इंडोनेशिया की उनकी यात्रा का मकसद दो समुद्री पड़ोसी मित्र देशों के बीच राजनीतिक,आर्थिक और सामरिक हितों को मजबूती प्रदान करना है।