According to ABP C Voter, BJP will become the biggest party
प्रमुख समाचार
एबीपी-सी वोटर के मुताबिक BJP बनेगी सबसे बड़ी पार्टी
नई दिल्‍ली,12/मई/2018 (ITNN) >>> एबीपी-सी वोटर के एक्जिट पोल के मुताबिक कर्नाटक में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है. इसके मुताबिक बीजेपी को 97-109 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस 87-99 के बीच रहेगी और जेडीएस को 21-30 सीटों के बीच रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है. इस प्रकार इस चैनल के मुताबिक त्रिशंकु विधानसभा की तस्‍वीर उभरने की उम्‍मीद है लेकिन बीजेपी को सबसे ज्‍यादा सीटें मिलेंगी. इसी तरह विभिन्‍न चैनलों के शुरुआती एक्जिट पोल नतीजों के मुताबिक कर्नाटक में किसी भी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने का अनुमान नहीं है. 

टाइम्‍स नाऊ-वीएमआर के एक्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. इसके मुताबिक कांग्रेस को 90-103 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं बीजेपी 80-93 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रहेगी. जेडीएस को 31-39 और अन्‍य को 2-4 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है. आजतक-ऐक्सिस के एक्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत मिलने की बात कही गई है. इसके मुताबिक कांग्रेस को सर्वाधिक 106-116 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को 79-92 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके मुताबिक जेडीएस को 22-30 सीटें मिल सकती हैं.

12 मई को राज्‍य की 224 में से 222 सीटों पर कर्नाटक में वोटिंग हुई. एक सीट राजा राजेश्‍वरी और दूसरी सीट जयनगर पर बाद में मतदान होगा. अब तक भाजपा 21 राज्‍यों में बहुमत या फिर गठबंधन में सरकार बना चुकी है. वहीं कांग्रेस 13 राज्‍यों से सिमटकर कर्नाटक समेत चार राज्‍यों में मौजूद है. कर्नाटक हाथ से निकलने पर कांग्रेस की सरकार सिमटकर तीन राज्‍यों में आ जाएगी और जीतने के बाद बीजेपी की सत्‍ता वाला यह 22वां राज्‍‍‍य होगा.

क्‍यों वोटिंग खत्‍म होने के बाद जारी होता है अनुमान 
निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में एक दिशा-निर्देश जारी किया है. उसने कहा है कि जन प्रतिनिधि एक्‍ट, 1951 की धारा 126A के तहत एग्जिट पोल वोटिंग वाले दिन सुबह सात बजे से शाम 6.30 बजे तक नहीं दिखाए जा सकेंगे. इसमें वोट प्रतिशत, किस दल के जीतने की संभावना है और प्रमुख उम्‍मीदवारों के भाग्‍य के फैसले का अनुमान रहता है.

ओपिनियन पोल में किसी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं
कर्नाटक चुनाव में एक्जिट पोल से पहले आए ओपिनियन पोल में किसी भी दल को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिलने की बात कही थी. ज्‍यादातर न्‍यूज चैनलों ने कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आने का अनुमान व्‍यक्‍त किया. हालांकि कुछ चैनलों ने बीजेपी को नंबर-1 के रूप में दिखाया था. सभी ओपिनियन पोल में जेडीएस को तीसरा स्‍थान मिलने की बात कही गई थी.

ओपिनियन पोल
चुनाव से पहले किए गए इंडिया टुडे-कर्वी इनसाइट्स(13 अप्रैल) के ओपिनियन पोल में बीजेपी,कांग्रेस और जेडीएस को क्रमश: 82,95 और 39 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया था. बीटीवी (19 अप्रैल) ने यह आंकड़ा क्रमश: 85,97 और 42 के रूप में पेश किया. 23 अप्रैल को टाइम्‍स नाऊ-वीएमआर ने कांग्रेस को 91,बीजेपी को 89 और जेडीएस को 90 सीटें मिलने की संभावना व्‍यक्‍त की. उसी दिन जैन लोकनीति-सीएसडीएस ने भी अपने पोल के आंकड़े सार्वजनिक किए लेकिन उन्‍होंने बीजेपी के चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने की बात कही. उनके मुताबिक बीजेपी को 92, कांग्रेस को 88 और जेडीएस को 35 सीटें मिल सकती हैं.