BJP government in speculative market
प्रमुख समाचार
सट्टा बाजार में BJP की सरकार
नई दिल्ली,16/मई/2018 (ITNN) >>> आखिकार सट्टा बाजार में लगे कयास काफी हद तक सफल रहे। जेडीएस किंगमेकर बनी और बीजेपी बड़ी पार्टी। अब चूंकि अधिकांश सीटों के परिणाम आ गए,जिसके बाद अब करोड़ों का दांव सरकार बनने पर खेला गया है। बाजार भाव के अनुसार बीजेपी को फेवरेट श्रेणी में रखा गया है। इससे तय है कि बीजेपी की सरकार कर्नाटक में बनेगी। 

हालांकि देर शाम कांग्रेस के जेडीएस को समर्थन देने के बाद जेडीएस पर भी लोगों ने दांव खेला, लेकिन इस बार कांग्रेस पर बहुत कम लोगों ने दांव लगाया है। मौजूदा समय में जेडीएस की सरकार बनने पर 1 के बदले अब 9 का भाव है जबकि बीजेपी की सरकार बनने पर 1 के बदले 3 का भाव रखा गया है। 

बीजेपी फेवरट की श्रेणी में क्यों?
जैसे-जैसे चुनाव परिणाम आते गए,बीजेपी पर लगे दावे में बदलाव होता गया और शाम तक बाजार में सबसे ज्यादा दांव इसी पार्टी पर लगा। बाजार के मुताबिक बीजेपी की सरकार बनने पर अब 5 हजार करोड़ से ज्यादा का दांव खेला गया है। सटोरियों के मुताबिक बीजेपी ने 100 का आंकड़ा पार किया है, लेकिन वे सत्ता के करीब नहीं हैं,लेकिन अन्य राज्यों में जिस तरह बीजेपी ने अपनी सरकारें बनाई है और परिणाम आते ही कांग्रेस पार्टी में विरोध के सुर भी उठे हैं। इस कारण बाजार बीजेपी को सत्ता के करीब पहुंचने की बात का दावा कर रहा है। बाजार के मुताबिक लिंगायत राजनीति के चलते आने वाले दिनों में कांग्रेस में फूट पड़ सकती है और विश्वासमत के दौरान क्रॉस वोटिंग हो सकती है। इसलिए बीजेपी को फेवरेट श्रेणी में रखा गया है। 

जेडीएस में ये लगा दांव 
जेडीएस किंगमेकर पहले से ही थी और जिसके कारण उसे परिणाम आने से पहले ही फेवरेट कर दिया और 1 के बदले 13 के भाव की पार्टी का भाव 5 आ गया था। लेकिन कांग्रेस के बगैर शर्त समर्थन देने की बात से बाजार में अब जेडीएस पर भी बड़ा दांव खेला गया है। एक बुकी के मुताबिक बाजार में 2 हजार करोड़ से ज्यादा दांव सरकार बनाने पर खेला गया है। बाजार के मुताबिक अगर कांग्रेस में फूट नहीं पड़ती है तो जेडीएस की सरकार होगी, इसलिए बाजार में होल्ड पोजीशन का पहली बार इस्तेमाल किया गया है। इसके मुताबिक जेडीएस पर एक सप्ताह तक दांव लगा रहेगा और जब किसी पार्टी की सरकार बनेगी तो सटोरियों की हार जीत को तय माना जाएगा।