प्रमुख समाचार
PM मोदी के दौरे के बाद चीन का भारत को तोहफा
नई दिल्ली,05/मई/2018 (ITNN) >>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा का असर दिखने लगा है। चीन ने भारतीय दवा कंपनि‍यों को बड़ी राहत दी है। चीन ने कैंसर की दवाओं सहित कुल 28 दवाओं पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को हटा दिया है। इससे खासकर भारतीय दवा कंपनियों को फायदा होगा। यह फैसला 1 मई से ही लागू हो गया है।

कैंसर की दवाएं भी शामिल
भारत में चीन के राजदूत लुओ झावहुई ने ट्वीट कर बतााया, 'चीन ने कैंसर की सभी दवाओं समेत 28 दवाओं पर इंपोर्ट ड्यूटी हटा दी है। भारतीय दवा कंपनियों और दवा निर्यातकों के लिए यह अच्छी खबर है।' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के दौरान  आर्थि‍क रि‍श्‍तों, व्‍यापार, वि‍ज्ञान और तकनीक पर भारत-चीन संयुक्‍त समूह की बैठक में व्‍यापार असंतुलन के मुद्दे पर काफी लंबी बातचीत हुई थी। उस समय चीन ने यह वादा कि‍या था कि वह इस गैप को भरने के लि‍ए कदम उठाएगा।

कारोबारी माहौल सुधारेगा चीन
पिछले वित्त वर्ष में अप्रैल से अक्टूबर महीने तक चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 36.73 अरब डॉलर रहा था। वित्त वर्ष 2016-17 में यह 51 डॉलर था। चीनी राजदूत ने कहा कि चीन कारोबारी माहौल सुधारने की दिशा में काम करेगा। इसके लिए बिजनस शुरू करने में लगने वाले समय को आधा कर दिया जाएगा।