Demand for reply to Muzaffarpur Rape scandal in Lok Sabha, Home Minister
प्रमुख समाचार
मुजफ्फरपुर रेप कांड पर लोकसभा में हंगामा, गृहमंत्री से जवाब की मांग
मुजफ्फरपुर,6/अगस्त/2018/ITNN>>> कांग्रेस सांसद बी. के. हरिप्रसाद ने बिल पर चर्चा के दौरान कहा कि इस बिल पर हमारी कोई आपत्ति नहीं है लेकिन कुछ संशोधन करने की मांग रखी थी. उन्होंने कहा कि SC, ST और OBC के मुद्दे अलग-अलग हैं और सबकी गणना अलग से की जानी चाहिए, साथ में आदिवासियों की भी पहचान होनी चाहिए. हरिप्रसाद ने कहा कि विभिन्न राज्यों में अलग-अलग जातियों के अलग-अलग वर्ग में रखा जाता है. उन्होंने कहा कि महिला सदस्य होने की मांग हमने रखी थी जिसे मंत्री ने मान भी लिया है. कांग्रेस सांसद ने कहा कि मुस्लिम और सिख समुदाय में भी ओबीसी होते हैं और अल्पसंख्यक सदस्य को भी आयोग में शामिल किया जाए.  
संविधान (123वां संशोधन) विधेयक 2017 राज्यसभा में पेशसामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित 123वां संविधान संशोधन विधेयक राज्यसभा में पेश किया. लोकसभा से इस बिल को पारित किया जा चुका है. Google PlusTwitterFacebook14:13 IST Posted by Anugrah Mishraराज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू

राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

लोकसभा में केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने मुजफ्फरपुर रेप कांड पर कहा कि कई बार यह मुद्दा सदन में उठा है और गृहमंत्री भी कई बार जवाब दे चुके हैं. उन्होंने कहा कि सीबीआई जांच निष्पक्ष होगी और जो सांसदों के मुद्दे हैं उन्हें भी गृहमंत्री के संज्ञान में लाया जाएगा. 
कांग्रेस सांसद मुजफ्फरपुर रेप कांड पर लोकसभा में हंगामा कर रहे हैं. नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि गृहमंत्री सदन में है तो उन्हें जवाब देने में क्या आपत्ति है. खड़गे ने कहा कि जो लोगों की आपत्ति है उसपर गृहमंत्री को सफाई देनी चाहिए. स्पीकर ने कहा कि सीबीआई जांच हो रही है ऐसे में रोज-रोज जवाब नहीं दिया जाता
लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू. स्पीकर सुमित्रा महाजन ने रंजीत रंजन और जेपी यादव से कहा कि आप दोनों ने जो मामला उठाया है वो सिर्फ आपका मामला नहीं है. महिलाओं पर अत्याचार कोई भी सहन नहीं कर सकता इसीलिए सरकार ने सीबीआई जांच कराने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि यह बहुत ही संवेदनशील मामला है और मेरी भी सरकार से मांग है कि जांच एकदम ठीक ढंग से कराई जाए. 
मुजफ्फरपुर कांड पर लोकसभा में जोरदार हंगामा, सदन की कार्यवाही 12.30 तक स्थगित

मुजफ्फरपुर रेप कांड पर लोकसभा में हंगामाकांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने लोकसभा में मुजफ्फरपुर रेप कांड का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि हमने सदन से आपराधिक कानून पास किया लेकिन सबूत मिटा दिए जाएंगे तो पीड़ितों को कैसे न्याय मिलेगा. रंजीत ने कहा कि जिन 40 लड़कियों के बलात्कार की पुष्टि हुई थी उन्हें 3 जगह शिफ्ट कर दिया गया. जिला पुलिस डेढ़ महीने बाद रिपोर्ट दी पाती है. उन्होंने कहा कि रेप कांड की मुख्य गवाह को मधुबनी रखा गया, जहां से वह गायब है. सांसद ने 14 संस्थाओं की जांच की मांग की जहां से बच्चियां गायब हैं. उन्होंने गृहमंत्री से इस मामले में कार्रवाई की मांग की. आरजेडी सांसद जयप्रकाश यादव ने मुजफ्फरपुर रेप कांड में राज्य सरकार का हाथ होने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि बच्चियों के साथ बलात्कार हुआ और उनके साथ बहुत की खराब व्यवहार किया गया. स्पीकर ने इस मामले पर हंगामा कर रहे सांसदों से कहा कि सीबीआई जांच चल रही है और ऐसे में अब गृहमंत्री के जवाब देने का कोई औचित्य नहीं है. Google PlusTwitterFacebook12:09 IST Posted by Anugrah Mishraउपसभापति पद के लिए 9 अगस्त को चुनाव: वेंकैया नायडूराज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने सदन के बताया कि 9 अगस्त सुबह 11 बजे उपसभापति पद के लिए चुनाव होगा. उन्होंने कहा कि जिन सांसदों को उस दिन के लिए नोटिस देने हैं वे 8 अगस्त को 12 बजे से पहले ही नोटिस दें.