Narendra Modi on master Ravidas Jayanti, say, government working on his education
प्रमुख समाचार
गुरु रविदास जयंती पर मोदी ने किया नमन,बोले- उनकी शिक्षा पर काम कर रही सरकार
नई दिल्ली,31/जनवरी/2018(ITNN)>>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरु रविदास की जयंती के अवसर पर उन्हें नमन किया और कहा कि उनकी सरकार गुरु रविदास जी की शिक्षा के अनुरूप सबका साथ,सबका विकास की भावना के साथ काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में गुरु रविदास की प्रतिमा को नमन करते हुए उनका चित्र भी जारी किया। 

मोदी ने ट्वीट किया कि गुरु रविदास किसी के भी साथ भेदभाव के खिलाफ थे और हम,सभी लोगों,खासकर गरीबों की सेवा की उनकी शिक्षा को ध्येय बनाकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा,मैं गुरु रविदास जी को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। वे हमारी धरती पर जन्म लेने वाले सबसे महान संतों में से एक थे। उन्होंने समतामूलक,न्यायपूर्ण और करूणामय समाज की स्थापना के लिए काम किया। उनकी शिक्षा शाश्वत और समाज के सभी वर्गों के लिए आज भी प्रासंगिक है।

ऐसा चाहूँ राज मैं जहाँ मिलै सबन को अन्न।
छोट बड़ो सब सम बसै,रैदास रहै प्रसन्न।।

मोदी ने कहा कि गुरु रविदास जी ने हमारे समाज में कई सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में काम किया। उन्होंने अराजक और पीछे की ओर ले जाने वाले चलन पर सवाल उठाया और लोगों को समय के साथ बदलाव के लिए प्रेरित किया। जिज्ञासा का भाव और समय के साथ बदलाव के मुताबिक बढ़ने पर जोर महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि गुरु रविदास जी सौहार्द और भाईचारे के मूल्यों में अटूट आस्था रखते थे। वे किसी के साथ भेदभाव में विश्वास नहीं करते थे। 

जब हम सबका साथ,सबका विकास के भाव के साथ काम करते हैं,तब यह गुरु रविदास के सभी लोगों,खासकर गरीबों की सेवा की शिक्षा पर आधारित होता है। मोदी ने गुरु रविदास जी की कुछ पंक्तियों को साझा किया,ऐसा चाहूं राज मैं जहां मिलै सबन को अन्न। छोट बड़ो सब सम बसै,रैदास रहै प्रसन्न। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरु रविदास जी के समृद्ध आदर्शों के अनुरूप हम मजबूत,समृद्ध और समावेशी भारत के निर्माण के लिए दिन रात काम कर रहे हैं जहां विकास का लाभ गरीबों समेत समाज के हर वर्ग को प्राप्त हो।