PM Modi speaks at SCO summit India's emphasis on the development of its foreign relations
प्रमुख समाचार
SCO समिट में बोले PM मोदी- भारत का अपने विदेशी संबंधों के विकास पर जोर
नई दिल्ली,10/जून/2018/ITNN>>> प्रधानमंत्री शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की सालाना बैठक में शामिल होने के लिए चीन के चिंगदाओ पहुंचे। सदस्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम ने कहा कि भारत अपने विदेशी संबंधों के विकास पर जोर दे रहा है। हम पड़ोसियों के साथ कनेक्टिविटी परियोजना का स्वागत करते हैं। पीएम ने कहा कि SCO देशों के यूनिवर्सिटी छात्रों का सहयोग जरुरी है। 

पीएम ने शी जिनपिंग से की मुलाकात
सम्‍मेलन के स्‍वागत समारोह में पीएम मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हुई। इससे पहले शनिवार को चिंगदाव पहुंचते ही मोदी ने SCO समिट से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की थी। इस द्विपक्षीय वार्ता में दोनों नेताओं ने करीब एक महीने पहले वुहान में हुई पहली अनौपचारिक बैठक में लिए गए निर्णयों के क्रियान्वयन पर चर्चा की। पिछले चार साल में यह दोनों नेताओं की 14वीं मुलाकात है।

दोनों देशों के बीच हुए कई समझौते 
पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच बाढ़ के आंकड़े उपलब्ध कराने और चावल के निर्यात के नियम सरल बनाने को लेकर समझौतों पर दस्तखत हुए थे। पहले समझौते में भारतीय राजदूत गौतम बंबावाले और चीनी उप विदेश मंत्री कोंग शौनयू ने हस्ताक्षर किए। इसके बाद दूसरे समझौते में गौतम बंबावाले और चीनी के मंत्री नी यूफेंग ने दस्तखत किए।