प्रमुख समाचार
लखनऊ में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पहले ODOP समिट की होगी शुरुआत
लखनऊ,10/अगस्त/2018/ITNN>>> राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में रहेंगे. वे यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग की ओर से आयोजित पहले 'एक जनपद-एक उत्पाद' (ओडीओपी) समिट का शुभारंभ करेंगे. राष्ट्रपति लाभार्थियों को ऋण पात्र और टूल किट भी बांटेंगे.

राष्ट्रपति लखनऊ में करीब 6 घंटे रहेंगे. वे 9.30 बजे सुबह अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे. वहां से राजभवन जाएंगे. एक घंटे आराम के बाद वे समिट की शुरुआत करने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान जाएंगे. ओडीओपी समिट में एक घंटे गुजारने के बाद राष्ट्रपति दोपहर में राज्यपाल राम नाईक की तरफ से दिए जाने वाले दोपहर के भोजन में शामिल होंगे. इसके बाद वे कुछ चुनिन्दा लोगों से मिलेंगे और फिर 3.30 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

इस मौके पर अमेजन, क्वालिटी कंट्रोल ऑफ़ इंडिया, एनएसई, बीएससी और जीई हेल्थकेयर के प्रतिनिधियों व राज्य सरकार के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे. राष्ट्रपति के अलावा राज्यपाल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी भी इस समिट को संबोधित करेंगे.

1006 करोड़ रुपए का बांटा जाएगा ऋण

समिट में राज्य सरकार की ओर से 4084 लाभार्थियों को 1006.94 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया जाएगा. सरकार ने हर साल एक लाख लोगों को ओडीओपी योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है. समिट की तैयारियों की समीक्षा के बाद मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि यूपी पहला ऐसा प्रदेश है, जो ओडीओपी के माध्यम से लोगों को उनके घर में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए परंपरागत कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दे रहा है. प्रदेश में इस समय 8900 करोड़ रुपए का ही निर्यात होता है, जिसे बढ़ाकर दो लाख करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है.

75 जिलों के उत्पादों की लगी है प्रदर्शनी

राष्ट्रपति सबसे पहले प्रदेश के सभी 75 जिलों से सम्बंधित प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी देखेंगे. वे वहां मौजूद उद्यमियों से बातचीत भी करेंगे. यह प्रदर्शनी 12 अगस्त तक चलेगी.