These six cases, including the Ayodhya dispute, will be heard today in the Supreme Court
प्रमुख समाचार
अयोध्या विवाद समेत इन 6 मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई
नई दिल्ली,08/फरवरी/2018(ITNN)>>> उच्चतम न्यायालय में अयोध्या राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद के मालिकाना विवाद मामले से जुड़ी याचिकाओं पर गुरुवार को सुनवाई शुरू होगी। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ इस मामले में भोजनावकाश के बाद 2 बजे सुनवाई करेगी। बता दें कि न्यायालय में होने वाली यह सुनवाई काफी महत्वपूर्ण है,क्योंकि न्यायमूर्ति मिश्रा ने सुन्नी वक्फ बोर्ड तथा अन्य की इस दलील को खारिज किया था कि याचिकाओं पर अगले आम चुनावों के बाद सुनवाई हो। इस पीठ ने गत वर्ष 5 दिसंबर को स्पष्ट किया था कि वह 8 फरवरी से इन याचिकाओं पर अंतिम सुनवाई शुरू करेगी। 

वरिष्ठ अधिवक्ताओं,कपिल सिंबल और राजीव धवन ने पिछली सुनवाई को दलील दी थी कि दीवानी अपीलों को या तो पांच या सात न्यायाधीशों की पीठ को सौंपा जाए या इसे इसकी संवेदनशील प्रकृति तथा देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने और लोकतंत्र पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए 2019 के चुनाव बाद के लिए रखा जाए। अयोध्या विवाद में 30 सितंबर, 2010 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने अपने फैसले में 2.77 एकड़ विवादित जमीन को सुन्नी वक्फ बोर्ड,निर्मोही अखाड़ा तथा रामलला के बीच बराबर हिस्सों में बांटने का आदेश दिया था। इसके खिलाफ 14 पक्षकारों ने शीर्ष अदालत में विशेष अनुमति याचिका दायर की है।

इन मामलों पर भी होगी सुनवाई
राम जन्मभूमि मुद्दे के अलावा आज कोर्ट में पांच अन्य मामलों में भी सुनवाई होगी जिनमें अयोध्या में कारसेवकों पर गोली चलवाने,ताजमहल को सुरक्षित करने के लिए योगी सरकार के विजन डॉक्यूमेंट,रैन बसेरा,बोफोर्स और आधार की अनिवार्यता जैसे मामले शामिल हैं।

सबसे अहम मामला राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद है जिस पर पूरी दुनिया की नजरें हैं। वहीं शीर्ष अदालत ने भूमि विवाद में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2010 के फैसले के खिलाफ 14 दीवानी अपीलों से जुड़े एडवोकेट आन रिकार्ड से यह सुनिश्चित करने को कहा कि सभी जरूरी दस्तावेजों को शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री को सौंपा जाए।