Thunderstorms in Delhi at a speed of 70 KM
प्रमुख समाचार
दिल्ली में 70 KM की रफ्तार से चली आंधी
नई दिल्ली,08/मई/2018 (ITNN) >>> राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में देर रात धूल भरी आंधी-तूफान ने दस्तक दी। जिससे तापमान में कुछ गिरावट आई। सफदरजंग वेधशाला के एक अधिकारी ने कहा कि 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली पहुंचा। 

मौसम विभाग ने रात आठ बजकर 53 मिनट पर चेतावनी संदेश जारी की थी कि दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन-चार घंटे में बारिश/धूल भरा आंधी तूफान आने की संभावना है। 

दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा और साथ ही बिहार और दक्षिण में कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल के दूरदराज के हिस्सों में भी तूफान और बारिश का अनुमान है।

दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी
* दिल्ली सरकार ने मंगलवार को स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं।

* खोजी एवं बचाव दलों को तैयार रहने को कहा गया है। यह सारी तैयारी मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश एवं आंधी तूफान की चेतावनी जारी करने के बीच की गई है।

* यातायात पुलिस ने अपने र्किमयों से टूटे पेड़ जैसी बाधाओं को हटाने के लिए तैयार रहने को कहा।

* पुलिस ने यात्रियों से यात्रा पर निकलने से पहले मौसम की स्थिति देख लेने को कहा।     
 
* दिल्ली मेट्रो ने भी चेतावनी के बीच ट्रेनों के संचालन में अत्यंत सावधानी बरतने का फैसला किया है।

* मुख्य सचिव अंशु प्रकाश द्वारा तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद सरकार ने प्रशासन को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है।

उत्तराखंड में भी तूफान
उत्तराखंड में तूफान के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में बिजली के खंभे गिर गए जिससे कई इलाकों में अंधेरा छा गया। राज्य के सभी जनपदों में स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। मौसम विभाग की चेतावनी का असर राज्य के कई स्थानों में दिखने लगा है। चमोली,उत्तरकाशी, टिहरी,पिथौरागढ़,पौड़ी जनपदों के कई स्थानों पर बिजली के खंबे धराशाई होने की खबर है।

यूपी में भी स्कूल बंद
उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी मंगलवार को पहली से 12वीं क्लास  तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा अलीगढ़ में भी नर्सरी से 8वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल दो दिन तक बंद किए गए हैं। गाजियाबाद में भी सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

हरियाणा में भी अलर्ट
हरियाणा सरकार ने 7 और 8 मई के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने की घोषणा रविवार को ही कर दी थी। हरियाणा में भयंकर तूफान की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने यह फैसला लिया।

राजस्थान
राजस्थान में भी धूल भरी आंधी ने सोमवार को लोगों को घरों में दुबकने के लिए मजबूर कर दिया। वहीं सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। घनी आंधी भरी हवा उड़ते हुए देखी जा रही है जिसमें मिट्टी का गुब्बार है, कहा जा रहा है कि यह वीजिया राजस्थान की है। वहीं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ट्वीट कर कहा कि हम इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि एक-दूसरे की मदद करें और अफवाहों पर ध्यान न दें।

त्रिपुरा
त्रिपुरा में तूफान से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई और 1800 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा। अधिकारियों ने कहा कि राज्य में खोवई सबसे ज्यादा प्रभावित जिला रहा। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि रविवार को आए तूफान के बाद करीब 2500 लोग सरकारी इमारतों में आश्रय लेने को मजबूर हैं।

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश के मध्य और निचले पहाड़ी क्षेत्रों में भी सोमवार को बारिश हुई। वहीं राज्य के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लाहौल और स्पीति में 2.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। रोहतांग पास 15 सेमी बर्फ की चादर से लिपटा हुआ है। किलोंग एवं गोंडला में चार सेमी और तीन सेमी ताजा बर्फबारी हुई।