प्रमुख समाचार
देश के 13 राज्यों में आंधी-तूफान का खतरा
नई दिल्ली,07/मई/2018 (ITNN) >>> देश के कम से कम 13 राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेशों में आज आंधी - तूफान, भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है। यह जानकारी गृह मंत्रालय ने दी है। मंत्रालय ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर सोमवार को आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है। वहीं पंजाब में बी देर रात आंधी के साथ बारिश भी हुई। उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश आ सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं।

भारतीय मौसम विभाग के एक परामर्श का उल्लेख करते हुए गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि असम, मेघालय, नगालैंड , मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ स्थानों पर कल भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा हरियाणा, चंडीगढ़,दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं। अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है।

हरियाणा में 2 दिन स्कूल बंद
हरियाणा के दूर-दराज इलाकों में 7-8 मई को आंधी-तूफान आने की मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। मौसम वैज्ञानिक ने दूर-दराज क्षेत्रों में राज्य में सात और आठ मई को आंधी - तूफान आने की चेतावनी जारी की थी। चेतावनी को देखते हुए हरियाणा राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग ने एक परामर्श के रूप में सुरक्षा सलाह जारी की।

हिमाचल में भारी तूफान और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी 
हिमाचल में अगले 2 दिन तक प्रदेश में भारी तूफान और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र ने पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है। रविवार को भी मौसम के मिजाज खराब ही रहेंगे। जानकारी के मुताबिक रविवार और सोमवार को शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल स्पीति के कुछ क्षेत्रों में तूफान और ओलावृष्टि होगी। 

वहीं विभाग ने लोगों को सावधान रहने को भी चेतावनी जारी की है। शनिवार को शिमला में अधिकतम तापमान 23.8, ऊना में 39.3, सुंदरनगर में 33.8, भुंतर में 32.5, धर्मशाला में 28.6, नाहन में 31.3, सोलन में 30.0, कांगड़ा में 33.9, बिलासपुर में 36.1, हमीरपुर में 34.0, चंबा में 32.5, डलहौजी में 19.6, केलांग में 16.5 और कल्पा में 20.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।