प्रमुख समाचार
15 अगस्त को ट्रैक पर दौड़ेगी तिरंगा ट्रेन, लोगों में जगाएगी देशभक्ति का जज्बा
हरियाणा,10/अगस्त/2018/ITNN>>> 15 अगस्त को लेकर यहा पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां की जा रही है. इस बार रेलवे भी स्वतंत्रता दिवस पर अहम भूमिका निभाने जा रही है. भारतीय रेल इस 15 अगस्त के दिन ट्रैक पर ऐसी ट्रेन चलाने जा रही है जिसका नाम भी तिरंगा ट्रेन दिया है. जब यह ट्रैक पर दौड़ेगी तो ऐसा लगेगा कि ट्रेन नहीं बल्कि ट्रैक पर तिरंगा हवा में लहरा रहा है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस ट्रेन को चलाने के लिए भाप वाला इंजन इस्तेमाल किया जाएगा.

यमुनानगर के जगाधरी रेलवे वर्कशाप में तैयार हो रही तिरंगा ट्रेन लोगो के अकर्षण का केंद्र बनने जा रही है. 15 दिन पहले यहां आई ट्रेन को लगभग 150 कर्मचारियों ने मिलकर इसे ऐसा तैयार कर दिया है कि अब इन्ही कर्मचारियों की खुशी का ठिकाना नहीं है,क्योंकि यह ट्रेन तैयार हो चुकी है. इस ट्रेन की खासियत तो यह है कि इसे तिरंगे की तरह सजाया गया है. हालांकि डिब्बों को साइडों से केसरिया सफेद और हरा रंग दिया है जबकि इन डिब्बे के बीच में नीला कर उसे चक्र का रूप दे दिया है और यह ट्रेन 15 अगस्त को दिल्ली से ट्रैक पर चलाई जाएगी.

माना जा रहा है कि इस ट्रेन को देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दे सकते हैं. इस ट्रेन की खासियत यह है कि इसे पेंट से नहीं बल्कि ऐसे पेपर से तैयार किया है जो चलती ट्रेन में बाहर से ऐसा प्रतीत होगा कि तिरंगा हवा में लहरा रहा है. रेलवे वर्कशॉप में आठ बोगियों वाली यह तिरंगा ट्रेन बनकर तैयार हो चुकी है.र इस ट्रेन को नई तकनीक से तैयार किया गया है. हालांकि इस तिरंगा ट्रेन में बैठने के लिए भी लोगो में काफी होड़ सी लगी होगी, लेकिन जितना मजा इस ट्रेन के अंदर बैठने का होगा उससे ज्यादा खूबसूरती इसको बाहर से देखने में होगी.